INWvsNZW: मिताली राज टीम के प्रदर्शन से खुश, अब क्लीन स्वीप के साथ यह भी है प्लान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को दूसरे एकदिवसीय में जीत के बाद कहा कि उनकी टीम का लक्ष्य न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में सूपड़ा साफ करने का है. भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आठ विकेट से अपने नाम किया. इससे पूर्व टीम ने पहले एकदिवसीय को नौ विकेट से जीता था. तीसरा वनडे शुक्रवार को खेला जाएगा.

मिताली ने कहा, ‘‘हम निश्चित तौर पर 3-0 से जीतना चाहेंगे. इसके साथ ही हम युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘शुरूआत में कई लोगों ने मुझसे पूछा था कि क्या ऐसी पिचों पर स्पिनर प्रभावी गेंदबाजी कर पाएंगे. स्पिनरों ने शानदार प्रदर्शन किया और स्मृति (मंधाना) तथा जेमिमा रोड्रिगेज काफी रन बना रही हैं.’’

हरमनप्रीत को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला अभी तक
भारतीय शीर्ष क्रम के दमदार प्रदर्शन के कारण टीम की स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को अभी तक बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है. मिताली ने कहा, ‘‘बल्लेबाजों को परखने का पूरा मौका नहीं मिला. एक मायने में यह अच्छा है क्योंकि जिसे भी मौका मिल रहा है वह अच्छा कर रहा है.’’ टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘जब उनके जैसे बल्लेबाजों को मौका मिलाता है तब वे परिस्थितियों के मुताबिक खेलते हैं. हां, हर बल्लेबाज चाहेगा कि वह मैदान पर उतरे और रन बनाए.’’

Mithali raj After 2nd ODI vs NZ

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘अगले मैच में जाने से पहले हमारा आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा लेकिन दोनों मैच कम स्कोर वाले रहे हैं और जिसे भी मौका मिला है उसने रन बनाए.’’ मंधाना ने दोनों मैचों में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने 105 और नाबाद 90 रन की पारी खेली. मिताली ने मंगलवार को 111 गेंद में नाबाद 63 रन की पारी खेली.

अपने रोल पर यह कहा मिताली ने
टीम के बल्लेबाजी विभाग में अपनी भूमिका के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘जब तब मैं रन बना रही हूं तब तक मैं सहायक बल्लेबाज की भूमिका या टीम की जरूरत के हिसाब से खेलने को तैयार हूं’.’’ झूलन गोस्वामी ने 23 रन देकर तीन विकेट लिए. स्पिन तिकड़ी एकता बिष्ट, पूनम यादव और दीप्ति शर्मा को दो दो विकेट मिले . इस तिकड़ी ने पहले एकदिवसीय में भी आठ विकेट चटकाए थे.

न्यूजीलैंड की टीम में हताशा
दूसरी ओर न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सटर्थवेट इस हार से हताश और निराश हैं. उन्होंने कहा, ” हताश और निराश हूं. मुझे लगता है कि हम इससे अच्छा कर सकते थे. भारत जैसी टीमों के खिलाफ हमें बड़े सुधार की जरुरत है. टीम को स्कोर करने और साझेदारियां निभाने की जरुरत है. खिलाड़ियों को क्रीज पर समय बिताने और स्ट्राइक रोटेट करने की आवश्यकता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *