महाराष्ट्र: पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे लोगों पर पुलिस ने बरसाई लाठियां

मुंबई। महाराष्ट्र में पालघर जिले के नालासोपारा में प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने पुलवामा आतंकवादी हमले के विरोध में शनिवार को रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारी सुबह करीब आठ बजकर 20 मिनट पर रेलवे पटरियों पर पहुंचे और उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगाने शुरू कर दिए. प्रदर्शन के कारण मार्ग पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई. पश्चिमी रेलवे ने एक ट्वीट में कहा, ‘कई प्रदर्शनकारियों ने नालासोपारा में पटरियों को अवरुद्ध कर दिया जिसके कारण नालासोपारा और उसके आगे ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. जीआरपी, आरपीएफ लोगों को मनाने, पटरियां खाली कराने और ट्रेन सेवा बहाल करने के प्रयास कर रही है.’

पश्चिमी रेलवे के मुख्य प्रवक्ता रविंदर भाकर ने बताया कि प्रदर्शन सुबह आठ बजकर 20 मिनट पर शुरू हुआ जब लोग रेलवे पटरियों पर आए और ट्रेनों की आवाजाही अवरूद्ध कर दी. उन्होंने कहा, ‘नालासोपारा और विरार स्टेशनों के बीच ट्रेन नहीं चल रही है जबकि वसई से चर्चगेट के बीच सेवाएं सामान्य हैं. प्रदर्शनरत भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को बुलाया गया है.’

जम्मू कश्मीर में गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे और पांच अन्य घायल हुए थे. जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने पुलवामा जिले में 100 किलोग्राम से अधिक विस्फोटकों से भरे एक वाहन को सुरक्षाबलों की बस से टकरा दिया था.

शहीद सैनिकों की याद में कुछ पल का मौन
प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की यवतमाल जिले में आयोजित एक जनसभा में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कुछपल का मौन रखा गया. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और राज्यपाल विद्यासागर राव भी यहां मौके पर मौजूद थे.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को एक आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने 100 किलोग्राम विस्फोट सामग्री से लदा अपना वाहन सेना की एक बस से टकरा दिया था.

पंधार्कावाडा इलाके में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासी छात्रों के लिए ‘एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय’ का उद्घाटन किया और प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत कुछ लाभार्थियों को मकानों की चाबियां भी दी.

धुले जिले में मोदी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत लोअर पंजारा मध्यम परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे. प्रधानमंत्री सुलवड़े जामफल कनोली लिफ्ट इरीगेशन स्कीम और धुले शहर जलापूर्ति योजना की नींव भी रखेंगे. वह वीडियो लिंक के माध्यम से धुले-नारदाना और जलगांव मनमाड तीसरी रेलवे लाइन, भुसावल-बांद्रा खंडेश एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे.