यूपी: भदोही में विस्फोट से जमींदोज हुआ मकान, 13 लोगों की मौत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के भदोही में हुए विस्फोट में 13 लोगों की मौत हो गई है. भदोही के चौरी थाना क्षेत्र के रोहता बाजार में शनिवार को एक मकान में विस्फोट हो गया जिसमें 13 की जान चली गई. जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि कलियर मंसूरी के घर में विस्फोट हुआ. स्थानीय लोगों का कहना है कि मंसूरी अवैध पटाखे बनाता था. जिलाधिकारी ने बताया कि राहत बचाव कार्य जारी है. फोरेंसिक और एनडीआरएफ की टीमें पहुंच चुकी हैं.

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार दोपहर हुए इस विस्फोट में 13 लोगों की मौत हो गई है और 6 लोग घायल हैं. यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है. उन्होंने इस बात का भी संदेह जताया कि कुछ लोग अभी भी मलबे में फंसे हुए हो सकते हैं, जिनके लिए बचाव अभियान जारी है. वहीं एक भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना में हुई लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है और जिला अधिकारी को घायलों का इलाज सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.

पुलिस के मुताबिक विस्फोट में गंभीर रूप से घायल 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मलबे में अभी कई लोगों के दबे होने की आशंका है. विस्फोट इतना भीषण था कि पूरा मकान ध्वस्त हो गया. आसपास के मकानों में दरारें आ गई हैं. विस्फोट की वजह से कई किलोमीटर तक आवाज सुनाई दी.

आसपास का इलाका धमाके से थर्रा उठा. जिस किसी को भी इसकी जानकारी हुई मौके पर अनहोनी की आशंका में दौड़ पड़ा. प्रशासन के पहुंचने से पूर्व ही स्‍थानीय लोगों ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया था. घटना की जानकारी होते ही अग्निशमन दस्‍ता और पुलिस दल ने पहुंच कर राहत और बचाव कार्य शुरू किया. वाराणसी से भी आला अधिकारी और एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है.

सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी राहत और बचाव कार्य में जुट गए. दस शव बाहर निकाल लिए गए हैं. इसमें बंगाल का एक मजदूर गंभीर रूप से घायल है. उसे स्‍थानीय लोगों के सहयोग से भदोही के एमबीसी अस्पताल पहुंचाया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि उसके सिर में गंभीर चोट होने से हालत चिंताजनक बनी हुई है.