एयरो इंडियो में बहुत बड़ा नुकसान, पार्किंग में लगी आग से 300 कारें जलकर खाक

बेंगलुरू: कर्नाटक के बेंगलुरू स्थित येलाहंका वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया कार्यक्रम के पार्किंग क्षेत्र में शनिवार को भीषण आग लग गई, जिसमें करीब 300 कारें जलकर खाक हो गईं. आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. शक है कि आग सूखी घास में लगी और तेज हवाओं के कारण फैल गई. सूत्रों ने बताया कि पार्किंग क्षेत्र वायु सेना स्टेशन से ‘काफी दूर’ है.

दो दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए थे वायुसेना के दो विमान

पांच दिन चलने वाले एयरो इंडिया का 12वां संस्करण इस घटना से प्रभावित नहीं हुआ है. आग लगने की यह घटना, भारतीय वायु सेना के हवाई करतब टीम सूर्य किरण के दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के तीन दिन बाद हुई है. इस घटना में एक पायलट की मौत हो गई थी.

रक्षा जन संपर्क अधिकारी एचएल गुरुप्रसाद ने बताया कि सुबह में हवाई करतब दिखाने का कार्यक्रम होना था जो संपन्न हो गया था और बाद में हुई आग लगने की घटना से दोपहरबाद होने वाले कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ा. उन्होंने कहा कि रविवार को कार्यक्रम का अंतिम दिन है और यह योजना के हिसाब से चलेगा.

आग लगने के बाद छाया धुएं का गुबार

आग लगने के कारण इलाके में काले धुएं का गुबार छा गया जिससे स्थानीय लोगों और एयरो इंडिया कार्यक्रम के दर्शकों में दहशत फैल गई. एयरो इंडिया कार्यक्रम पिछले तीन दिनों तक, अधिकारियों, कारोबारियों, विदेशी प्रतिनिधियों, मीडिया और आमंत्रित लोगों के लिए ही था, लेकिन शनिवार को इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया था.

अग्निशमन सेवा के डीजीपी एमएन रेड्डी ने ट्वीट कर बताया कि एयरो इंडिया कार्यक्रम के दौरान पार्किंग क्षेत्र में आग लगने से वहां खड़ी 300 कारें जल कर खाक हो गईं. आग को अब पूरी तरह से बुझा दिया गया है. पश्चिम क्षेत्र के मुख्य अग्निशमन अधिकारी के नेतृत्व में 10 फायर फॉर्स और पांच अन्य दमकल इंजनों ने आग पर काबू पाने के लिए मशक्कत की.

सूखी घास में लगी आग, तेज हवा की वजह से फैल गई

उन्होंने कहा, ‘‘ किसी व्यक्ति के घायल होने या किसी शख्स को नुकसान पहुंचने की खबर नहीं है. आग संभवत: सूखी घास में लगी और तेज हवाओं ने उसके फैलने में मदद की.’’  प्रेस सूचना ब्यूरो (रक्षा इकाई) की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि आग लगने के कारणों की जांच करने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ का आदेश दिया गया है.

इसमें कहा गया है कि ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ घटना सुबह करीब 11 बजकर 55 मिनट हुई. अग्निशमन सेवा, त्वरित प्रतिक्रिया बल और राष्ट्रीय आपदा मोचन बलों की टीमें तत्काल मौके पर पहुंच गई. विज्ञप्ति में बताया गया है, ‘‘ भारतीय वायुसेना ने हवाई आकलन के लिए एक हेलीकॉप्टर को लगाया. हेलीकॉप्टर ने आग पर काबू पाने के लिए प्रभावी निर्देश देने में मदद की. आग पर 12 से ज्यादा दमकल वाहनों के जरिए काबू पा लिया गया.’’  इसने कहा कि घटना से एयर शो और एयरो इंडिया का स्थल अप्रभावित रहा.

घटना में किसी के भी हताहत नहीं होने की पुष्टि करते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने लोगों से नहीं घबराने को कहा और बताया कि उन्होंने अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा, ‘‘एयरो इंडिया शो के दौरान आग लगने की घटना से घबराने की जरूरत नहीं है. कोई जन हानि नहीं हुई है. गाड़ियों के जलने की रिपोर्ट है.’’