‘अनारकली’ बयान पर बिफरीं जया प्रदा, कहा- जैसा बाप, वैसा बेटा

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान के अनारकली वाले बयान पर जया प्रदा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. जया प्रदा ने कहा कि ‘जैसा पिता वैसा बेटा और रामपुर की जनता इसका करारा जवाब देगी.’ अब्दुल्ला आजम ने रविवार को एक जनसभा में जया प्रदा का नाम लिए बिना उन्हें अनारकली बोला था, जिस पर सोमवार को उनकी प्रतिक्रिया आई है.

जया प्रदा रामपुर से बीजेपी की प्रत्याशी हैं. हाल के दिनों में सपा नेता आजम खान ने उनके खिलाफ काफी विवादित बयान दिए हैं जिस पर चुनाव आयोग ने कार्रवाई भी की है. उनके चुनाव प्रचार पर 72 घंटे की रोक लगाई गई थी. अपने पिता के पक्ष में उतरे अब्दुल्ला आजम ने इस पाबंदी पर चुनाव आयोग की जमकर आलोचना की थी और इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर की गई कार्रवाई बताया था. रविवार को एक जनसभा में अब्दुल्ला आजम ने जया प्रदा पर निशाना साधा. जया प्रदा का नाम लिए बिना उन्हें अनारकली कहा.

अब्दुल्ला आजम के इस विवादित बयान पर सोमवार को जया प्रदा ने पलटवार किया और कहा कि ‘जैसा पापा है वैसा बेटा है. बाप तो ऐसा ही बोलता है. मुझे लगा अब्दुल्ला पढ़े लिखे हैं, लेकिन वे भी उसी परिवार से हैं. उन्हें नहीं पता कि महिलाओं की कैसे कद्र करते हैं.’ जया प्रदा ने आगे कहा, ‘लोग सब कुछ देख रहे हैं. यह बयान जया प्रदा को लेकर नहीं है, उन्होंने (आजम खान) देश की महिलाओं से अनारकली की तरह ही बर्ताव किया है. वे इस देश की महिलाओं को नाचने वाली समझते हैं. भारत की महिलाएं पिता-पुत्र की जोड़ी को करारा जवाब देंगी जिससे इनके मुंह बंद हो जाएंगे.’

‘एक्स-रे जैसी आंखें’ पर घिरीं जया प्रदा

दूसरी तरफ जया प्रदा पर बीएसपी प्रमुख मायावती के खिलाफ कथित रूप से अमर्यादित टिप्पणी करने का आरोप लगा है. जया प्रदा ने कहा है कि ‘उन्होंने (आजम खान) गेस्ट हाउस कांड में मायावती को भी अपमानित किया है. उन्हें क्या पता आज के आधुनिक जमाने के बारे में, क्या पता उसके ग्लास में एक्स-रे विजन लगा हो.’ हालांकि बाद में जया प्रदा ने इस पर सफाई दी और कहा कि वे मायावती पर टिप्पणी नहीं कर रही थीं, उनका मकसद सिर्फ मुद्दे को सामने लाना था. मायावती को लेकर इस कथित टिप्पणी पर जया प्रदा के खिलाफ गैर-संज्ञेय अपराध सूचना रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई है.

बुरे फंसे आजम के बेटे

‘अनारकली’ बयान पर आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान की मुसीबतें बढ़ गई हैं. रामपुर के जिलाधिकारी अंजनय कुमार के मुताबिक जया प्रदा को अनारकली कहने पर उनके खिलाफ गैर-संज्ञेय अपराध रिपोर्ट दर्ज करने की तैयारी है.

अब्दुल्ला आजम खान के बयान पर रामपुर निर्वाचन अधिकारी ने संज्ञान लिया है. रामपुर निर्वाचन अधिकारी ने अब्दुल्ला आजम खान के विवादास्पद बयान की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजी है. रामपुर निर्वाचन अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में अब्दुल्ला आजम खान के बयान की फुटेज भी भेजी है. दरअसल सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा पर बिना नाम लिए निशाना साधा था.

गौरतलब है कि जया प्रदा अभी हाल में बीजेपी में शामिल हुई हैं. बीजेपी में आने के बाद पार्टी ने उन्हें रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाने का फैसला किया. उन्होंने 2009 और 2014 चुनाव में रामपुर का प्रतिनिधित्व किया था. दोनों बार उन्होंने रामपुर से कांग्रेस की नूर बानो को शिकस्त दी थी. जया प्रदा ने 1994 में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया था. बाद में वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई थीं लेकिन पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से 2010 में उन्हें निकाल दिया गया था.