IPL 2019: मुंबई में दो NRI बुकी गिरफ्तार, विदेश में भी इनका नेटवर्क होने की आशंका

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का बुखार जोरों पर हैं. प्लेऑफ को लेकर तीन टीमों का फैसला हो चुका है, लेकिन चौथे स्थान के लिए फैसला होना बाकी है. फैंस में भी अपनी टीमों के लेकर जबर्दस्त उत्साह है. इसी बीच आईपीएल को लेकर सट्टेबाजी का एक और मामला सामना आया है. मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 2 बुकियो को जुहू इलाके के एक बड़े होटल से  गिरफ्तार किया है.

अप्रवासी भारतीय हैं पकड़े गए दोनों बुकी
पकड़े गए दोनों बुकी अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) बताए गए हैं. पुलिस की पूछताछ मे ये बाद सामने आई कि दोनों के पास हांगकांग की नागरिकता है. इन दोनों के नाम ऋषि कन्हैयालाल दरियानानी और महेश खेमलानी है. पकड़े गए दोनो आरोपी चेन्नई और दिल्ली के बीच चल रहे आईपीएल मैच पर एक रात सट्टा लगा रहे थे. यह मैच चेन्नई में बुधवार को खेला गया था.

होटल पर छापा मार कर पकड़ा आरोपियों को

पुलिस का कहना है कि उन्हें अपने मुखबिरो से सूचना मिली थी जिसके बाद उन्होंने होटल पर छापा मारकर इन दोनों बुकीज को पकड़ा. पुलिस ने फौरी जॉच के बाद दोनो पर जुहू पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कर दी है. इस मैच में चेन्नई ने दिल्ली को एक तरफा मैच में 80 रनों से हरा दिया था. इस जीत के साथ ही चेन्नई की टीम अंक तालिका में 18 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई थी.

बहुत सारा सामान और कैश हुआ बरामद
इन दोनों के पास से 7 मोबाइल फ़ोन, 2 लैपटॉप, डायरी, कई बैंकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड और एक लाख 37 हजार 993 रुपये नगद बरामद हुए हैं. पुलिस इन सामानों की जॉच करके ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि डायरी और लैपटाप मे किन लोगो के नाम है और इस रैकेट के तार कहां तक गए हैं.  उल्लेखनीय है कि कुछ साल पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग में मैच-स्पॉट फिक्सिंग के मामले सामने आने केबाद चेन्नई और राजस्थान की टीम पर बैन लग गया था. इसके बाद दोनों टीमों ने पिछले साल ही वापसी की थी.

मुम्बई क्राइम ब्रांच यूनिट 9 ने गुप्त सूचना के आधार पर छापा मारा. पुलिस को शक है कि चूंकि गिरफ्तार दोनो आरोपी एनआरआई हैं ऐसे में देश ही नहीं बल्कि विदेशी बुकियों से भी इनका संपर्क हो सकता है. ऐसे में पूछताछ के साथ साथ  उनके पास मिली डायरी कई राज खोल सकती है. पुलिस को ये भी शक है कि देश मे कुछ लोग है जो इन बुकियो की मदद कर रहे हैं. ऐसे में जैसे-जैसे जॉच आगे बढ़ेगी कुछ और लोगो के नाम सामने आ सकते हैं.