डु प्लेसिस-रैना पर भारी KL की पारी, पंजाब ने चेन्नई को 6 विकेट से पीटा

मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के एक मुकाबले में केएल राहुल (71 रन) की धमाकेदार पारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया. पंजाब ने जीत के साथ लीग का समापन किया. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 170 रन का स्कोर बनाया, जिसे पंजाब ने 2 ओवर शेष रहते 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी पंजाब की 14 मैचों में यह छठी जीत है और उसने 12 अंकों के साथ छठे नंबर पर रहकर लीग का समापन किया. वहीं, पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी चेन्नई की 14 मैचों में यह 5वीं हार थी. टीम 18 अंकों के साथ टॉप पर कायम है.

चेन्नई से मिले 171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब को ओपनर राहुल और क्रिस गेल (28) ने पहले विकेट लिए 10.3 ओवरों में 108 रन की शानदार साझेदारी ठोस शुरुआत दी.

राहुल को अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इमरान ताहिर के हाथों कैच कराया. हरभजन ने इसी स्कोर पर गेल को भी आउट कर पंजाब को दूसरा झटका दिया. राहुल ने 36 गेंदों की पारी में 7 चौके और 5 छक्के जबकि गेल ने 28 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्के लगाए.

हरभजन ने इसके बाद मयंक अग्रवाल (7) को भी आउट कर पंजाब को मुश्किल में ला दिया. हालांकि पूरन ने एक छोर संभाले रखा और उन्होंने मंदीप सिंह (नाबाद 11) के साथ चौथे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की. पूरन ने 22 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्के जड़े.

इसके बाद पंजाब ने 2 ओवर शेष रहते 6 विकेट से जीत हासिल कर ली. सैम कुरेन ने नाबाद ने 6 रन बनाए. चेन्नई के लिए हरभजन सिंह ने 3 और रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट लिया.

चेन्नई की पारी

इससे पहले फाफ डु प्लेसिस की 96 रनों की धमाकेदार पारी और रैना के अर्धशतक (53 रन) की मदद से चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 170 रन बनाए.

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई के लिए शेन वॉटसन (7) और डु प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 4.1 ओवर में 30 रन जोड़े. सधी हुई शुरुआत के बाद चेन्नई को 5वें ओवर में पहला झटका लगा. सैम कुरेन ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

इसके बाद आए रैना ने डु प्लेसिस के साथ मिलकर कई बड़े शॉट खेले और 120 रन की धमाकेदार पार्टनरशिप की. हालांकि, 17वें ओवर में सुरेश रैना 53 रन बनाकर सैम कुरेन के दूसरे शिकार बने. रैना ने 38 गेंदों का सामना किया, जिसमें पांच चौके और दो छक्के लगाए.

कुरेन ने इसके बाद शानदार यॉर्कर से डु प्लेसिस को भी बोल्ड कर उन्हें शतक बनाने से वंचित कर दिया. डु प्लेसिस ने 55 गेंदों की पारी में 10 चौके और चार छक्के लगाए.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 12 गेंदों पर 10 और ड्वेन ब्रावो एक रन बनाकर नाबाद लौटे. अंबति रायडू ने एक रन बनाए जबकि केदार जाधव खाता खोले बिना आउट हुए.

मेजबान पंजाब की ओर से कुरेन ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो सफलता अपने नाम किए. शमी के इस सीजन में 19 विकेट हो गए हैं और वह इस सीजन में पंजाब के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम ने एक बदलाव किया है. अर्शदीप सिंह के स्थान पर  हरप्रीत बराड़ को मौका दिया गया. चेन्नई ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया.