लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: 5वें चरण का मतदान जारी, 1 बजे तक पड़े 40.34% वोट

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के पांचवें चरण के तहत मतदान सोमवार को जारी है. इस चरण में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा. सोमवार को सात राज्यों की 51 सीटों पर हो रहे मतदान में करीब नौ करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. दोपहर 1 बजे तक 7 राज्‍यों की 51 सीटों पर 40.34 फीसदी मतदान हुआ. इनमें बिहार में 32.27%, जम्‍मू-कश्‍मीर में 11.35%, मध्‍य प्रदेश में 42.06%, राजस्‍थान में 42.30%, उत्‍तर प्रदेश में 35.01%, पश्चिम बंगाल में 50.73% और झारखंड में 45.98% मतदान हुआ है.

लखनऊ में गायिका मालिनी अवस्‍थी ने भी मतदान किया. अयोध्‍या में बीजेपी नेता विनय कटियार ने वोट डाला. राजस्‍थान के उप मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट ने जयपुर में मतदान किया. बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने लखनऊ में वोटिंग की. सपा-बसपा-रालोद गठबंधन प्रत्‍याशी पूनम सिन्‍हा ने लखनऊ में वोट डाला.

पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के मतदान में भी हिंसा सामने आई है. यहां के बैरकपुर से बीजेपी उम्‍मीदवार अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया है कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया. उनसे मारपीट भी की गई है. अर्जुन सिंह का कहना है कि टीएमसी के कार्यकर्ता वोटरों को मतदान नहीं करने दे रहे. बीजेपी ने इस पर टीएमसी और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी पर आरोप लगाए हैं.

बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि चौथे चरण में आसनसोल में बीजेपी प्रत्‍याशी बाबुल सुप्रियो की गाड़ी पर हमला हुआ. आज पांचवें चरण में बैरकपुर में बीजेपी प्रत्‍याशी अर्जुन सिंह को बुरी तरह से पीटा गया है. TMC के वर्कर जबरदस्ती अपनी पार्टी को वोट दिला रहे हैं. श्रीरामपुर के अंदर रिगिंग कर रहे हैं. ममता वोट से नहीं रिगिंग से चुनाव जीतना चाह रही हैं. बीजेपी ने मांग की कि बैरकपुर में दोबारा चुनाव कराए जाएं.

पुलवामा के रोहोमो पोलिंग बूथ पर आतंकियों ने किया ग्रेनेड हमला. बिहार में EVM तोड़ी गई. फोटो ANI

जम्‍मू-कश्‍मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले पुलवामा के रोहोमो पोलिंग बूथ पर आतंकियों ने हमला किया है. आतंकियों ने मतदान के दौरान पोलिंग बूथ पर ग्रेनेड फेंका है. हालांकि इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस हमले से इलाके में सनसनी फैली है. बिहार के छपरा में पोलिंग बूथ संख्‍या 131 पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तोड़ी गई है. ईवीएम तोड़ने के आरोप में रंजीत पासवान नामक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

लखनऊ से बीजेपी प्रत्‍याशी राजनाथ सिंह ने सपरिवार मतदान किया है. लखनऊ में राजनाथ सिंह के सामने पूनम सिन्‍हा चुनावी मैदान में हैं. बसपा प्रमुख मायावती ने भी लखनऊ में वोट डाला. वहीं बीजेपी नेता राज्‍यवर्धन सिंह राठौर ने जयपुर में परिवार के साथ पहुंचकर मतदान किया. हजारीबाग से बीजेपी प्रत्‍याशी और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा ने भी मतदान किया. वहीं बीकानेर से बीजेपी प्रत्‍याशी अर्जुन राम मेघवाल ने भी वोट डाला. फिल्‍म अभिनेता आशुतोष राणा ने भी मध्‍य प्रदेश के गदरवाड़ा के पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

सोमवार को दिग्‍गज नेताओं ने डाला वोट. फोटो एजेंसी 

उत्तर प्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में सात-सात सीटों पर चुनाव हो रहे हैं जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव है. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में चुनाव है.

मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पांचवें चरण के मतदाताओं से बड़ी संख्‍या में मतदान करने की अपील की है. उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने और भारत का बेहतर भविष्‍य तय करने के लिए मतदान ही सबसे प्रभावी तरीका है. मैं आशा करता हूं कि युवा मतदाता भी रिकॉर्ड नंबर में मतदान करेंगे.

इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे. उत्तर प्रदेश में 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर है जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं.

अमेठी और रायबरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं. इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे. राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं.

– पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है. 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी.

– बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है. तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी.

राजस्‍थान में वोट डालने पहुंचे मतदाता. फोटो ANI

– झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं. केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं.

– मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी.

– लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं.