Exit Poll: यूपी में महागठबंधन का फॉर्मूला फेल, NDA को 62 से 68 सीट मिलने के आसार

लखनऊ। 17वीं लोकसभा के लिए अंतिम चरण की वोटिंग समाप्त होते ही एग्जिट पोल का दौर शुरू हो गया है. देश के सबसे तेज और भरोसमंद चैनल आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll)  के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार की वापसी होती दिख रही है.

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश पर सूबे की निगाहें हैं. आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन पर नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी काफी भारी नजर आए हैं. मायावती और अखिलेश यादव की जोड़ी पूरी तरह से फेल रही. सूबे की 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 62-68 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. जबकि सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन को 10 से 16 सीटें और कांग्रेस को 1 से दो सीटें मिलती हुई दिख रही है.

बीजेपी को अकेले 60 से 66 सीटें और अपना दल को 2 सीटें मिल रही हैं. जबकि सपा को 4 से 7 और बसपा को 3 से 7 सीटें मिल रही हैं. वहीं, कांग्रेस को एक से दो सीटें मिल रही हैं.

उत्तर प्रदेश में वोट शेयर को देखें तो बीजेपी गठबंधन को 48 फीसदी वोट मिल रहा है. जबकि सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन को 39 फीसदी वोट मिल रहे हैं. वहीं, कांग्रेस को महज 8 फीसदी और अन्य को 5 फीसदी मिल रहे हैं.

वहीं, नीलसन सहित कई एजेंसियों के सर्वे में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है. सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन जबरदस्त तरीके से वापसी की है. नीलसन सर्वे के मुताबिक यूपी में 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 22, सपा-बसपा गठबंधन को 56 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 78 और उसके सहयोगी अपना दल 2 सीटों पर चुनावी मैदान में है. 2014 के लोकसभा चुनाव में सूबे में बीजेपी ने विपक्ष का सफाया कर दिया था. 80 में से बीजेपी 71 और अपना दल 2 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इस तरह से एनडीए को 73 सीटें मिली थीं.

बीजेपी को यूपी में तगड़ा झटका?

लोकसभा चुनाव से पहले आजतक का कार्वी इनसाइट्स ने  28 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच सर्वे किया गया था. देश का मिजाज यानी मूड ऑफ द नेशन में सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन यूपी की 80 में से 58 सीटें जीत सकता है और पिछले चुनाव में 73 सीटें जीतने वाली बीजेपी-अपना दल को 18 सीटों तक सीमित कर सकता है. कांग्रेस को चार सीटें  मिल सकती है. जबकि 2014 में उसे 2 सीटें मिली थी.

बता दें कि, आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) देश का सबसे भरोसेमंद एग्जिट पोल होता है. इसके 35 में से 34 एग्जिट पोल सबसे सटीक रहे हैं यानी 95 फीसदी सही अनुमान का रिकॉर्ड है. आज शाम 4 बजे आने वाले एग्जिट पोल को देश के सभी 542 सीटों पर 7 लाख से अधिक वोटर्स की प्रतिक्रियाओं के आधार पर तैयार किया गया है.

सभार : आजतक