EXIT POLL: छूटा हाथ, बुझी लालटेन, बिहार में NDA को क्लीनस्वीप

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा के लिए अंतिम चरण की वोटिंग समाप्त होते ही एग्जिट पोल का दौर शुरू हो गया है. देश के सबसे तेज और भरोसमंद चैनल आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll)  के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए जबरदस्त जीत के साथ वापसी करती हुई नजर आ रही है. बिहार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जोड़ी रिकॉर्ड जीत दर्ज करती हुई नजर आ रही है. जबकि तेजस्वी यादव के नेतृत्व में उतरा महागठबंधन पूरी तरह से फेल हो गया है.

आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) के मुताबिक बिहार बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी गठबंधन ने विपक्ष का पूरी तरह से सफाया कर दिया था. सूबे की कुल 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 16-17 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है. जबकि जेडीयू 15-17 सीटें और एलजेपी को 5-6 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है.

वहीं, तेजस्वी यादव के नेतृत्व में उतरा महागठंबधन पूरी तरह से फेल हो गया है. आरजेडी को 0-1, कांग्रेस को 0-1 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है. जबकि उपेंद्र कुशवाहा, जीतनराम मांझी की पार्टी सहित महागठबंधन के बाकी सहयोगी दल को खाता नहीं खोल पा रही हैं. इस तरह कुशवाहा का बीजेपी से नाता तोड़कर अलग होना महंगा पड़ता नजर आ रहा है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2014 में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 22, एलजेपी को 06, आरएलएसपी को 03, कांग्रेस को 02, एनसीपी को 01, आरजेडी को 04 और जेडीयू को 02 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है.

बिहार में वोट शेयर देंखे तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 56 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. जबकि महागठबंधन को 35 फीसदी वोट मिल रहा है और अन्य को 9 फीसदी वोट मिल रहे हैं.

इस एग्जिट पोल को आप आजतक चैनल के साथ aajtak.in पर भी लाइव टीवी देख सकेंगे. इसके साथ ही इसे आप आजतक के यू-ट्यूब चैनल पर भी लाइव देख सकते हैं. एग्जिट पल से जुड़ी हर खबर को को आप aajtak.in पर पढ़ भी सकते हैं.

बता दें कि, आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) देश का सबसे भरोसेमंद एग्जिट पोल होता है. 35 में से 34 एग्जिट पोल सबसे सटीक रहे हैं यानी 95 फीसदी सही अनुमान का रिकॉर्ड है. आज शाम 4 बजे आने वाले एग्जिट पोल को देश के सभी 542 सीटों पर 7 लाख से अधिक वोटर्स की प्रतिक्रियाओं के आधार पर तैयार किया गया है.