रामचंद्र गुहा ने मांगा राहुल का इस्तीफा, बोले- आत्मसम्मान भी गंवाया

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद कांग्रेस की किरकिरी हो रही है. 2014 में 44 सीट और अब 52 सीट मिलने के बाद कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठने लग गए हैं. मशहूर इतिहासकार और बीते पांच साल में कई बार मोदी सरकार पर सवाल उठाने वाले रामचंद्र गुहा ने भी अब राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल खड़े कर दिए हैं. रामचंद्र गुहा ने लिखा, ‘वह हैरान हैं कि अभी तक राहुल ने इस्तीफा नहीं दिया है’.

रामचंद्र गुहा ने अपने ट्विटर पर लिखा, ‘वह हैरान हैं कि अभी तक राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा नहीं दिया है. उनकी पार्टी ने इस चुनाव में काफी बुरा प्रदर्शन किया है. वह अपनी खुद की सीट ही हार चुके हैं.’

Ramachandra Guha

@Ram_Guha

It is astonishing that Rahul Gandhi has not yet resigned as Congress President. His party performed very poorly; he lost his own pocket borough. Both self-respect, as well as political pragmatism, demand that the Congress elect a new leader. But perhaps the Congress has neither.

2,043 people are talking about this
रामचंद्र गुहा ने आगे लिखा, ‘राहुल गांधी ने अपना आत्मसम्मान, राजनीतिक कद दोनों ही गंवा दिया है. मैं मांग करता हूं कि कांग्रेस को अब एक नए नेतृत्व की जरूरत है. लेकिन कांग्रेस के पास वह भी नहीं है’.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी खुद अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश कर चुके हैं. सूत्रों की मानें तो वे यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के सामने इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं, लेकिन इस पर 25 मई को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में चर्चा होगी.

रामचंद्र गुहा की गिनती बीते पांच साल में मोदी सरकार के मुखर आलोचकों में होती है, ऐसे में उनकी ओर से इस बार कांग्रेस को ही कोसा गया है. इस शर्मनाक हार पर कांग्रेस की हर ओर आलोचना हो रही है, तो वहीं पार्टी में इस्तीफे का दौर भी शुरू हो गया है.

राहुल गांधी अपनी अमेठी सीट भी गंवा चुके हैं, जिसके बाद अमेठी जिले के अध्यक्ष ने इस्तीफा सौंप दिया है. यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने भी अपने पद से इस्तीफा भेज दिया है. बीजेपी इस बार अकेले दम पर 303 तो वहीं एनडीए ने 353 का आंकड़ा छुआ है. कांग्रेस सिर्फ 52 और यूपीए 90 के आसपास ही सिमट गया है.