जमीन सौदा मामला: ED ने रॉबर्ट वाड्रा को फिर जारी किया समन, कल पूछताछ के लिए बुलाया

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को एक बार फिर से समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है. वाड्रा को कल सुबह 10 बजे के करीब नई दिल्ली स्थित ईडी दफ्तर पहुंचना होगा. लोकसभा चुनाव से पहले भी उनसे कई दौर की पूछताछ हो चुकी है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई वाड्रा लंदन के 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर में करीब 17 करोड़ रुपये की कीमत की संपत्ति खरीद मामले में धन शोधन के आरोपी हैं. इस मामले की जांच धनशोधन रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत की जा रही है.

वाड्रा पर हरियाणा और राजस्थान के बीकानेर में जमीन सौदा में गड़बड़ी करने का भी आरोप है. ईडी ने 12 और 13 फरवरी को, रॉबर्ट वाड्रा से बीकानेर में भूमि सौदे के मामले में जयपुर में पूछताछ की थी. इससे पहले लंदन की संपत्ति के मामले में उनसे छह, सात, नौ और 20 फरवरी को पूछताछ हुई थी.

उन्होंने इन मामलों में गिरफ्तारी से छूट के लिए अदालत का रुख किया है. जहां से उन्हें अग्रिम जमानत मिली हुई है. जमानत मिलने के खिलाफ ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है. ईडी ने इस आधार पर उनकी जमानत रद्द करने की मांग की है कि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे इसलिए उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ करना जरूरी है.

जस्टिस चन्द्रशेखर ने वाड्रा को अग्रिम जमानत देने के निचली अदालत के एक अप्रैल के फैसले को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका पर वाड्रा को नोटिस जारी किया. अदालत ने इसी मामले में वाड्रा की स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी एलएलपी के कर्मचारी और मामले में सह-आरोपी मनोज अरोड़ा से भी जवाब मांगा है. ईडी ने उनकी अग्रिम जमानत भी रद्द करने का आग्रह किया है.

ईडी ने तर्क दिया कि अगर वाड्रा को जमानत की सुरक्षा मिली तो इस बात की संभावना है कि वह साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ करें और मामले के प्रत्यक्षदर्शियों को प्रभावित करें. साथ ही कहा कि अदालत इस बात को नहीं समझ पाई कि वह अत्यंत प्रभावशाली व्यक्ति हैं.