NZvsSL World Cup 2019: जानिए क्यों न्यूजीलैंड के लिए बहुत अहम थी यह बड़ी जीत

विश्व कप (World Cup) में हर टीम के लिए पहला मैच बहुत खास होता है और इस बार बाकी टीमों की तरह न्यूजीलैंड के लिए भी खास था, लेकिन ज्यादा खास था. न्यूजीलैंड टीम को यह मैच श्रीलंका के खिलाफ (New Zealand vs Sri Lanka)  खेलना था. शुरू से ही कहा जा रहा था की मैच में न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका टीम पर भारी रहेगी. हालिया रिकॉर्ड पूरी तरह से न्यूजीलैंड के पक्ष में थे. लेकिन इसके बाद भी न्यूजीलैंड के लिए बहुत जरूरी था कि वह यह मैच बड़े अंतर से जीते. इसकी वजह उसका पिछला अभ्यास मैच था.

कितने आगे थी न्यूजीलैंड श्रीलंका से
इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले श्रीलंका को केवल 136 रन पर समेट कर केवल 17वें ओवर में ही मैच 10 विकेट से जीत लिया. दोनों ही टीमों के बीच इस मैदान पर मुकाबला छह साल बाद हो रहा था . वह मैच न्यूजीलैंड ने जीता था. विश्व कप में दोनों ही टीमें 10 बार आमना सामना कर चुकी हैं. इमें से छह में श्रीलंका को जबकि चार में न्यूजीलैंड को जीत मिली थी. वहीं दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मुकाबलों में से चार न्यूजीलैंड ने जीते थे.लेकिन इस बार इस मैच से पहले वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड के आत्म विश्वास की धज्जियां यूं उड़ाई थीं कि केन विलियमसन के लिए श्रीलंका के खिलाफ जीत के मायने बहुत बढ़ गए थे.

क्यों हो गया था यह मैच अहम
अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 421 रनों का पहाड़ खड़ा कर न्यूजीलैंड की पूरी टीम का आत्मविश्वास हिला कर रख दिया वो तो भला हो टीम के बल्लेबाजों को जो उन्होंने 422 रनों के लक्ष्य को हासिल करते हुए 330 रन बनाकर आउट हो गई और केवल 91 रन से हार ने कुछ टीम का मनोबल बचा लिया. वैसे तो यह मैच न्यूजीलैंड के लिए अभ्यास मैच ही था और आधिकारिक नहीं था, लेकिन फिर भी टीम के मनोबल पर फर्क पड़ ही गया था. इसी लिए न्यूजीलैंड चाहती थी श्रीलंका जैसी टीम पर बड़ी जीत के साथ वह अगले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ ऊंचे मनोबल के साथ जाए. विलियमसन के लिए राहत की बात यह रही कि उनकी टीम ने श्रीलंका पर बड़ी जीत दर्ज की.

इस बार बेहतरीन रही गेंदबाजी न्यूजीलैंड की
वैसे तो श्रीलंका की बल्लेबाजी ही बहुत मजबूत नहीं थी, लेकिन इसके बावजूद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को शानदार वापसी करनी थी. यही हुआ भी जब न्यूजीलैंड ने मैट हेनरी के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बूते टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही श्रीलंका को 29.2 ओवरों में ही 136 रनों पर समेट दिया. न्यूजीलैंड के लिए पहले मैट हेनरी ने जल्दी तीन विकेट चटखाए और फिर लॉकी फर्ग्युसन ने भी पारी खत्म होते होते तीन विकेट अपने नाम कर लिए. श्रीलंका के लिए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने सबसे अधिक नाबाद 52 रन बनाए जबकि कुशल परेरा ने 29 और थिसिरा परेरा ने 27 रनों का योगदान दिया.

Lockie Furguson

फिर आसान काम किया गप्टिल और मुनरो ने
न्यूजीलैंड के लिए जीत के लिए जरूरी रन 16.1 ओवरों में बिना विकेट खोए बना लिए. न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गुप्टिल ने नाबाद 73 और कोलिन मुनरो ने नाबाद 58 रन बनाए गुप्टिल ने 51 गेंदों का सामना कर आठ चौके और दो छक्के लगाए जबकि मुनरो ने 47 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का जड़ा. इस जीत से न्यूजीलैंड की टीम +5.754 नेटरनरेट और दो अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर जगह बना ली है. अब वेस्टइंडीज उससे आगे है क्योंकि उसके दो अंकों के साथ नेट रनरेट केवल +5.802 है. अब टूर्नामेंट में दूसरा मैच होने के बाद ही टीमों का ऊपर नीचे होना तय लग रहा है