World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका को कितनी बड़ी चुनौती दे पाएंगे बांग्लादेश के शेर?

विश्व कप 2019 ( World Cup 2019) में दक्षिण अफ्रीका अपना पहला मैच बड़े अंतर से हराने के बाद वापसी को बेताब है. अब उसका मुकाबाला रविवार को बांग्लादेश से होना है. वहीं बांग्लादेश की टीम के दक्षिण अफ्रीका को ( South Africa vs Bangladesh) कड़ी चुनौती देने में सक्षम है. इस मुकाबले में बेशक दक्षिण अफ्रीका की टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है, लेकिन बांग्लादेश उन टीमों में शामिल है जो किसी भी विरोधी टीम को मात देने में सक्षम है. वह ऐसा कई बार अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबलों में कर चुकी है.

बल्लेबाजी में कमजोरी से उबरने की जरूरत अफ्रीकी टीम 
दक्षिण अफ्रीका की कोशिश पिछले मैच से सीख ले इस मैच से अपना खाता खोलने की होगी. इंग्लैंड के खिलाफ उसकी बल्लेबाजी में कमजोरी साफ उजागर हो गई थी. टीम की बल्लेबाजी कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक पर ही निर्भर है. डी कॉक ने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतक जमाया था लेकिन कप्तान का बल्ला नहीं चल सका था. न ही ज्यां पॉल ड्यूमिनी, हाशिम अमला जैसे अनुभवी बल्लेबाज कमाल दिखा पाए थे. युवा रासी वान डर डुसेन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और डी कॉक के साथ अच्छी साझेदारी की थी, लेकिन इन दोनों के अलावा दक्षिण अफ्रीका टीम का कोई और बल्लेबाज नहीं चल सका था.

गेंदबाजी है टीम की ताकत
बांग्लादेश के खिलाफ टीम को जीत के लिए जरूरी है कि बल्लेबाज अपने रंग में लौटें. गेंदबाजी में जरूर टीम ने पिछले मैच में अच्छा किया था और अहम समय पर वापसी कर इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक जाने से रोक दिया था. डेल स्टेन पहले मैच में नहीं खेले थे. इस मैच में भी वह मैदान पर उतरेंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति साफ नहीं है. यह मैच के दिन ही पता चलेगा. स्टेन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पास कागिसो रबादा और लुंगी नगिदी जैसे गेंदबाज हैं, जो बेहद खतरनाक हैं. यह दोनों अपने दम पर किसी भी टीम को निपटाने का दम रखते हैं. स्पिन में इमरान ताहिर बांग्लादेश के लिए दिक्कतें पैदा कर सकते हैं.

Imran Tahir
इमरान ताहिर 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं. (फोटो: Reuters)

बांग्लादेश की अपनी समस्याएं 
वहीं अगर बांग्लादेश की बात की जाए तो वह अपने खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से जूझ रही है. तमीम इकबाल को कलाई में चोट लग गई थी इसलिए वह नेट्स में से बीच में वापस चले गए थे. उनके अलावा कप्तान मशरेफ मुर्तजा को भी मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत है. भारत के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में उन्हें यह समस्या हुई थी. मर्तुजा ने हालांकि कहा था कि वह ठीक हैं और पहले मैच में खेलेंगे. तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान भी पिड़ली में चोट की समस्या से जूझ रहे हैं. महामदुल्लाह को कंधे में चोट है तो वहीं शाकिब अस हसन को पीठ में समस्या है. हालांकि शाकिब के मैच के दिन फिट होने की पूरी उम्मीदें हैं.

खतरनाक हो सकती है बांग्लादेशी टीम
अगर बांग्लादेश के खिलाड़ी चोटों से पार पा लेते हैं तो यह टीम खतरनाक साबित हो सकती है. इस टीम में उलटफेर करने का दम है. बल्लेबाजी में तमीम, सौम्य सरकार, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, महामदुल्लाह और शाकिब टीम की ताकत हैं. रहीम ने अभ्यास मैच में अच्छा किया था और वह अच्छे फॉर्म में भी चल रहे हैं. टीम को सौम्य सरकार और तमीम के बल्ले चलने की उम्मीद होगी. गेंदबाजी में टीम रहमान, अबु जायेद, मुर्तजा पर निर्भर है तो वहीं स्पिन में शाकिब का साथ देने के लिए मेहेदी हसन मिराज मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: विंडीज-पाक मैच में टिकट को तरसे थे दर्शक, अब ICC ने दिया यह समाधान

टीमें (सम्भावित) : 
बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रूबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महमूदुल्लाह, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्करम, हाशिम अमला, रासी वैनडर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, तबरेज शम्सी, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, क्रिस मॉरिस.