world cycle day पर ‘पंचर’ हुई सपा की साइकिल, ममता ने ‘साइकिल’ पर किया बड़ा दावा

नई दिल्ली। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को समाजवादी पार्टी के साथ अपने गठबंधन को तोड़ने के संकेत दिए. दिल्ली में उत्तर प्रदेश के पार्टी नेताओं की एक बैठक में मायावती ने कहा कि बसपा को समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन से कोई फायदा नहीं हुआ है. उन्होंने घोषणा की कि बसपा राज्य में अकेल 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी. इसका साफ मतलब है कि मायावती समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन जारी रखने के मूड में नहीं हैं. मजेदार बात यह है कि यह पूरा घटनाक्रम विश्व साइकिल दिवस पर हुआ है.

आज सुबह-सुबह समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया जिसमें लिखा था, “साइकिल चलायें! स्वस्थ, पर्यावरण व अर्थव्यवस्था को बचाएं. विश्व साइकिल दिवस पर ढेर सारी बधाई व शुभकामना.”

दोपहर तक खबर आई कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती सपा गठबंधन से खुश नहीं हैं. बसपा सामान्य तौर पर उपचुनाव नहीं लड़ती है लेकिन इस बार उसने घोषणा की है कि वह राज्य के उपचुनावों में अपने उम्मीदवार उतारेगी. उन्होंने पार्टी नेताओं से 11 विधानसभा सीटों के उप चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची बनाने के लिए कहा। यह उपचुनाव, इन विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने की वजह से होंगे.

SP tweet

बसपा ने उत्तर प्रदेश में 10 लोकसभा सीटें जीती हैं। पार्टी 38 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने 37 सीटों पर चुनाव लड़ा था और पार्टी सिर्फ पांच सीटें जीत सकी। राष्ट्रीय लोकदल ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा व एक भी सीट नहीं जीत सकी.

Mamata Banerjee tweet

उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विश्व साइकिल दिवस पर बड़ा दावा किया. उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा, “आज विश्व साइकिल दिवस है. साइकिल केवल परिवहन का साधन ही नहीं है बल्कि सशक्तिकरण का एक माध्यम है. बंगाल सरकार ने ‘सबूज साथी स्कीम’ के तहत छात्रों को एक करोड़ से अधिक साइकिलें वितरित की हैं. ये साइकिल दूर-दराज के स्कूलों में पढ़ने के काम आएंगी.’