उत्‍तराखंड के वित्‍त मंत्री का अमेरिका में निधन, फेंफड़ों की बीमारी का चल रहा था इलाज

नई दिल्‍ली। उत्‍तराखंड के वित्‍त मंत्री प्रकाश पंत का अमेरिका में निधन हाे गया. वह अम‍ेरिका में  फेंफड़े की बीमारी का इलाज करा रहे थे. उनकी मौत के बाद उत्‍तराखंड में तीन दिन का राजकीय अवकाश घोष‍ित कर दिया गया है. गुरुवार को सभी सरकारी दफ्तरों और स्‍कूलों का अवकाश रहेगा.

प्रकाश पंत कुछ दिन पहले ही इलाज के लिए अमेरिका गए थे. इससे पहले उनका इलाज राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में हुआ था. हालांकि उनकी बीमारी के बारे में बहुत स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं दी गई थी.

खुद मुख्‍यमंत्री संभाल रहे थे चार्ज
प्रकाश पंत की बीमारी के बाद उनके विभाग को खुद उत्‍तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत संभाल रहे हैं. पंत के पास विभाग संसदीय कार्य, विधायी, भाषा, वित्त, आबकारी, पेयजल एवं स्वच्छता, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग की जिम्‍मेदारी थी.

उनके निधन पर उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट किया. उन्‍होंने लिखा, उत्तराखंड में मेरे सहयोगी एवं प्रदेश के वित्तमंत्री श्री प्रकाश पंत जी का अमेरिका में इलाज के दौरान स्वर्गवास होने का समाचार पा कर स्तब्ध भी हूँ और व्यथित भी. प्रकाश जी का जाना मेरे लिए व्यक्तिगत एवं अपूर्णीय क्षति है; उनके निधन से हमारा तीन दशक पुराना साथ यादों में रह गया.

प्रकाश पंत उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ विधानसभा से 2002 से 2007 में निर्वाचित हुए थे. बजट सत्र के दौरान विधानसभा में बजट पेश करते हुए प्रकाश पंत की तबीयत बिगड़ गई थी, इसके बाद वह पूरा बजट भाषण नहीं पढ़ पाए थे. उस समय उनका बजट सीएम रावत ने पूरा किया था.