कैबिनेट कमेटी गठन: क्या मोदी सरकार 2 में राजनाथ सिंह का कद हुआ कम

नई दिल्ली। दूसरी बार सत्ता संभालने के पहले हफ्ते में ही मोदी सरकार हरकत में है. सरकारी नीतिगत फ़ैसले लेने वाली सबसे बड़ी इकाई कैबिनेट कमिटियों का गठन कर दिया गया है. 8 कैबिनेट कमिटियां बनाई गई हैं जिनमें सुरक्षा मामलों पर फ़ैसला करने वाली सबसे अहम Cabinet Committee on Security भी शामिल है….. लेकिन इस फ़ैसले ने कई सवाल भी खड़े कर दिए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को महज दो कमिटियों में जगह दी गई है. उन्हें राजनीतिक मामलों की कैबिनेट कमिटी में भी जगह नहीं दी गई है जबकि अमित शाह सभी 8 कमिटियों के सदस्य बनाए गए हैं.

इससे सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि क्या मोदी सरकार में राजनाथ सिंह की अहमियत कम हुई है ? क्योंकि 8 कमेटियों में जगह पाने के बाद माना जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह मंत्रिमंडल में सबसे ताक़तवर मंत्री बन गए हैं ? अपनी दूसरी पारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 कैबिनेट कमिटियों का गठन/पुनर्गठन किया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को केवल दो कमिटियों में सदस्य के तौर पर रखा गया है. उन्हें महज सुरक्षा मामलों से जुड़ी कैबिनेट कमिटी ( Cabinet Committee on Security – CCS ) और आर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट कमिटी (Cabinet Committee on Economic Affairs) में सदस्य के तौर पर जगह दी गई है. सबसे चौंकानें वाली बात ये है कि राजनाथ सिंह को राजनीतिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट कमिटी ( Cabinet Committee on Political Affairs) में भी जगह नहीं दी गई है. सियासी तौर पर अहम इस कमिटी में अबतक रक्षा मंत्री समेत CCS के सभी सदस्यों को जगह मिलती रही है. मोदी सरकार पार्ट – 1 में चाहे अरूण जेटली हों, मनोहर पार्रिकर हों या फिर निर्मला सीतारमण , उस समय के सभी रक्षा मंत्रियों को इसमें जगह मिलती रही है. हैरानी और ज़्यादा होती है क्योंकि राजनाथ सिंह मोदी सरकार में नंबर दो की हैसियत रखते हैं.

इन कैबिनेट कमिटियों के गठन ने सरकार में बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह की हैसियत पर भी मुहर लगा दी है. शाह को सभी 8 कमिटियों का सदस्य बनाया गया है. यहां तक कि उन्हें आर्थिक नज़रिए से अहम Cabinet Committee on Investment और Cabinet Committee on Employment & Skill Development में भी स्थान दिया गया है. अमित शाह को परंपरा के मुताबिक़ ही संसद सत्र की तारीख़ और संसद से जुड़ी बाक़ी गतिविधियां तय करने वाली Cabinet Committee on Parliamentary Affairs का अध्यक्ष भी बनाया गया है. इसके अलावा अमित शाह को सरकार में सभी बड़े पदों पर नियुक्तियां करने वाली Cabinet Committee on Appointments का सदस्य बनाया गया है.. इस कमिटी में उनके अलावा केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदस्य हैं.