राहुल गांधी वापस नहीं लेंगे इस्तीफा, कांग्रेस विकल्पों पर कर रही है विचार- सूत्र

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी ने अपना मूड नहीं बदला है. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने अभी तक अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया है और न ही लेंगे. साथ ही राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस का अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का हो. राहुल गांधी के इस रुख के बाद कांग्रेस विकल्पों पर विचार कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, एक कार्यकारी अध्यक्ष या पार्टी चलाने के लिए एक ग्रुप बनाया जा सकता है. इसपर जल्द ही फैसला लिया जाएगा.

कांग्रेस 17 जून से शुरू हो रहे संसद सत्र से पहले इसपर अंतिम फैसला करेगी. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी के केरल के वायनाड से लौटते हुए फैसला ले लिया जाएगा. राहुल गांधी वायनाड के दौरे पर हैं. न्यूज एजेंसी आईएनएस के मुताबिक, पार्टी ने तीन कार्यकारी अध्यक्ष के लिए प्रस्ताव दिया था. कहा गया कि उत्तर, दक्षिण और पूर्वी भारत से एक-एक और अगर चौथा अध्यक्ष पश्चिम भारत से चुना जाए तो कोई हर्ज नहीं.

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. कुल 542 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस को मात्र 52 सीटें मिली है. कई राज्यों में कांग्रेस खाता भी खोलने में नाकामयाब रही है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में मात्र एक-एक सीट जीती. उत्तराखंड, हरियाणा और राजस्थान में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला.

कांग्रेस की हार के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था. हालांकि कार्यसमिति में शामिल सभी नेताओं ने एक सुर में इस्तीफा नहीं देने की बात कही और राहुल गांधी से पुन: विचार करने के लिए कहा.