SCO Summit: एक छत के नीचे आए PM मोदी और इमरान, न नजरें मिलीं न हाथ

किर्गिस्तान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान के बिश्केक में हैं. जहां पीएम मोदी के अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी हिस्सा लेने पहुंचे हैं. हालांकि वहां पीएम मोदी और इमरान खान के बीच किसी तरह की कोई मुलाकात नहीं हुई. वहीं डिनर के दौरान दोनों नेताओं ने लगभग एक ही वक्त पर एंट्री की लेकिन फिर भी पीएम मोदी और इमरान खान ने न तो हाथ मिलाया और न ही नजरें मिलाईं.

यह जानकारी पाकिस्तानी सूत्रों के हवाले से आई है. एससीओ सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और इमरान खान के बीच कोई वार्ता नहीं होगी. पीएम मोदी ने वहां मौजूद सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की, लेकिन इमरान खान से नहीं. दोनों नेता एक वक्त पर हॉल में आए थे. पीएम मोदी इमरान खान के आगे-आगे चल रहे थे. लेकिन फिर भी दोनों के बीच न तो कोई बातचीत हुई, न नजरें मिलीं और न ही हाथ. हॉल में पीएम मोदी इमरान खान से सिर्फ तीन सीट दूर बैठे थे.  गाला कल्चरल नाइट प्रोग्राम में भी दोनों नेता एक-दूसरे  के आसपास ही रहे. मगर अब तक दोनों में कोई बातचीत नहीं हुई है.

पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में कड़वाहट चरम पर है. पाकिस्तान की ओर से लगातार वार्ता की पेशकश की जा रही है. लेकिन भारत का साफ कहना है कि जब तक सीमा पार से आतंकवाद पर लगाम नहीं लगती, दोनों देशों के बीच कोई वार्ता नहीं होगी.

हाल ही में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम के बीच बिश्केक के एससीओ सम्मेलन से इतर कोई बातचीत नहीं होगी. उन्होंने कहा था कि दोनों नेताओं के बीच कोई मीटिंग तय नहीं है. इसी रुख पर कायम रहते हुए पीएम मोदी ने इमरान खान की ओर न तो देखा और न ही हाथ मिलाया.

शी और पुतिन से मिले मोदी

पीएम मोदी ने एससीओ सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. शी से बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए, जिसका असर उसके और भारत के संबंधों पर पड़ रहा है. विदेश सचिव विजय गोखले ने मोदी व शी के बीच मुलाकात के बाद कहा कि भारत ने पाकिस्तान के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाने की कोशिश की थी, लेकिन उसे पटरी से हटा दिया गया.

पीएम मोदी ने शी से कहा कि पाकिस्तान को ‘आतंक से मुक्त माहौल बनाने की जरूरत है, लेकिन अभी तक हम ऐसा होते नहीं देख रहे हैं.’ इसके अलावा पीएम मोदी ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात में उनका धन्यवाद किया.  पीएम मोदी ने कहा कि वे यूपी के अमेठी में राइफल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के समर्थन के लिए रूस के आभारी हैं.पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव में मेरी जीत की भविष्यवाणी भी सही साबित हो गई. आपके जैसे पुराने और करीबी दोस्त के विश्वास से मुझे एनर्जी मिली. मैं आपका धन्यवाद करता हूं. मैं इस बात का बहुत आभारी हूं कि आपने मुझे सर्वश्रेष्ठ सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू’ से सम्मानित किया.