World Cup 2019: बारिश के बाद इस बार श्रीलंका के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती

इंग्लैंड में क्रिकेट टीमें इन दिनों बारिश न होने की दुआ कर रही हैं. विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में अभी तक चार मैच बारिश के कारण रद्द हो चुके हैं. इनमें से तीन में टॉस भी नहीं हो सका. इसमें सबसे ज्यादा नुकसान श्रीलंका को हुआ है जिसके दो मैच रद्द हुए हैं. इन बातों को भूल कर टीम शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी ताकत के साथ जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगी. वहीं  अपने पिछले चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज करने वाला मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने के अपने अभियान को गति देने की कोशिश करेगा.

इस बार बारिश का खतरा नहीं
ऑस्ट्रेलिया ने अब तक अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को हराया है लेकिन इस बीच उसे भारत से हार का सामना भी करना पड़ा. अब उसका सामना उस श्रीलंका से है जिसने न्यूजीलैंड से करारी शिकस्त झेलने के बाद अफगानिस्तान पर संघर्षपूर्ण जीत दर्ज करके वापसी की लेकिन इसके बाद पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ उसके मैच बारिश की भेंट चढ़ गए. ऑस्ट्रेलिया के लिये अच्छी खबर यह है कि ओवल में बारिश की बहुत अधिक संभावना नहीं जताई गई है और उसका मैच पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. बादल छाये रहने की संभावना है जिसके कारण बल्लेबाजी के लिये अनुकूल पिच पर तेज गेंदबाजों को भी मदद मिल सकती है.

ऑस्ट्रेलिया का बेहतरीन खेल अभी दिखा नहीं है

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तक भी बढ़ने की कोशिश करेगी क्योंकि तीन जीत के बावजूद वह अभी तक वैसा खेल नहीं दिखा पाई है जैसी की उससे उम्मीद की जाती है. शीर्ष क्रम में डेविड वार्नर की अच्छी फार्म से ऑस्ट्रेलिया को मजबूती मिली है. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने दो अर्धशतक के अलावा पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 107 रन भी बनाये थे. कप्तान आरोन फिंच से भी टीम को बड़ी पारी की उम्मीद होगी जबकि स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा और शान मार्श भी यहां की परिस्थितियों का पूरा लाभ उठाने की कोशिश करेंगे. ऑस्ट्रेलिया टीम में लेग स्पिनर एडम जंपा या आफ स्पिनर नाथन लियोन को अंतिम एकादश में रख सकता है और ऐसे में केन रिचर्डसन या नाथन कूल्टर नाइल में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ेगा.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Sri Lanka Cricket 🇱🇰

@OfficialSLC

Sri Lanka Team practicing ahead of its game against Australia.
SL will play against Australia on the 15th June, 2019 at ‘The Oval’, London.

106 people are talking about this

श्रीलंका का है बड़ा इम्तिहान
श्रीलंका के अब तक चार मैच हो चुके हैं जिनमें से उसे केवल दो में खेलने का मौका मिला जिनमें वह खास असर नहीं छोड़ पाया. उसके पास अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके खुद को साबित करने का मौका है. बल्लेबाजी उसके लिए चिंता का विषय बनी हुई है और ऐसे में मिशेल स्टार्क एंड कंपनी के सामने उसके बललेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी. श्रीलंका की तरफ से अब कप्तान दिमुथ करूणारत्ने और कुसाल परेरा ही कुछ योगदान दे पाये हैं लेकिन अन्य बल्लेबाज नाकाम रहे हैं. श्रीलंका को अगर बेहतर परिणाम हासिल करना है तो अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज और आलराउंडर तिसारा परेरा सहित अन्य बल्लेबाजों को भी लंबी पारियां खेलनी होगी.

ऑस्ट्रेलिया रहा है हावी
इन दोनों टीमों के बीच मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है. दोनों टीमों के बीच जो 96 वनडे खेले गए हैं उनमें से 60 ऑस्ट्रेलिया ने और 32 श्रीलंका ने जीते हैं. विश्व कप में दोनों टीमें अब तक नौ बार आमने सामने हुई हैं जिनमें से सात मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते है. श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र मैच में पराजित किया है लेकिन वह 1996 का विश्व कप फाइनल था. इसके बाद जिन पांच मैच का परिणाम निकला उनमें ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा.

टीमें इस प्रकार हैं :
ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, एडम ज़म्पा, नाथन लियोन में से.

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसाल मेंडिस (विकेटकीपर), कुसल परेरा (विकेटकीपर), तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, धनंजय डी सिल्वा, मिलिंडा श्रीवर्धना लाहिरू तिरमाने, इसुरु उदाना, जेफरी वांडरसे में से.