वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्तानी गेंदबाजों की उधेड़ी बखिया

पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को वर्ल्ड कप मैच में टीम इंडिया ने ऐसी सर्जिकल स्ट्राइक की, जिसने भारतीय दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया. भारतीय बल्लेबाजों ने पाक गेंदबाजों की ऐसी बखिया उधेड़ी कि वे बॉलिंग करना ही भूल गए. रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली ने ऐसी बल्लेबाज की कि पाकिस्तान को अपने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाले फैसले पर अफसोस होने लगा.

भारत ने पाकिस्तान के सामने 337 रनों का लक्ष्य रखा है. टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 336/5 रन बनाए. वर्ल्ड कप में यह न सिर्फ भारत का पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है. बल्कि इस टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप) में किसी भी देश का पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर है. इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ इसी वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 334/9 रन बनाए थे.

रोहित की स्ट्राइक

पहली बार लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने पहुंचे रोहित शर्मा ने हालात के मुताबिक बल्लेबाजी करते हुए विकेट भी बचाए रखा और मोहम्मद आमिर को सावधानी से खेलते हुए दूसरे गेंदबाजों पर जमकर हमले किए. 11वें ओवर में हालांकि वह रन आउट होने से बचे लेकिन इसके बाद वह संभल गए और राहुल के साथ मिलकर भारत को 17.3 ओवर में 100 रनों तक पहुंचा दिया.

हिटमैन रोहित शर्मा ने 140 रनों की अपनी पारी में 14 चौके और तीन ताबड़तोड़ छक्के जड़े. पाकिस्तान के खिलाफ पहला छक्का जड़ते ही रोहित ने भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट+वनडे+ टी-20 इंटरनेशनल) में महेंद्र सिंह धोनी के सबसे ज्यादा छक्के के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. रोहित अब 358 छक्कों के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज

358 छक्के: रोहित शर्मा

355 छक्के:  महेंद्र सिंह धोनी

264 छक्के: सचिन तेंदुलकर

251 छक्के:  युवराज सिंह

247 छक्के:  सौरव गांगुली

243  छक्के: वीरेंद्र सहवाग

लोकेश राहुल की स्ट्राइक

चोटिल शिखर धवन की जगह ओपनिंग करने उतरे लोकेश राहुल ने पाक गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन ठोक दिए, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में पहले विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी की. यह इस वर्ल्ड कप में भारत की अब तक की सबसे बड़ी और कुल दूसरी शतकीय साझेदारी है. राहुल 136 के कुल योग पर वहाब रियाज की गेंद पर बाबर आजम के हाथों लपके गए.

भारत की ओर से यह इस विश्व कप में दूसरी शतकीय साझेदारी है. इससे पहले, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने लंदन के ‘द ओवल’ मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले विकेट के लिए ही 127 रन जोड़े थे. उस पारी में धवन ने शतक लगाया था. उसी पारी के दौरान धवन को अंगूठे में चोट लगी थी और इस कारण वह फिलहाल 21 दिनों के लिए मैदान से बाहर हैं. उनके स्थान पर ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है जबकि उनकी जगह राहुल पारी की शुरुआत कर रहे हैं.

विराट कोहली की स्ट्राइक

रोहित शर्मा और केएल राहुल के बाद अब बारी थी विराट कोहली के स्ट्राइक की. कोहली ने पाक गेंदबाजों की जमकर खबर ली. मोहम्मद आमिर वहाब रियाज और हसन अली सभी कोहली के सामने बेबस नजर आए. इस दौरान कोहली ने वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे कर लिए. कोहली इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं. विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी 77 रनों की पारी के दौरान यह मील का पत्थर छुआ.

अपना 230वां मैच खेल रहे विराट 11 हजार के क्लब में शामिल तीसरे भारतीय हैं. सचिन तेंदुलकर (463 मैच, 18426 रन) और सौरव गांगुली (308 मैच, 11363) ने वनडे में उनसे अधिक रन बनाए हैं. विश्व पटल पर देखा जाए तो विराट 11 हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले नौवें बल्लेबाज हैं.