ICC World Cup: मोहम्मद शमी ने बनाया रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बने

भारत और अफगानिस्तान के बीच आईसीसी विश्व कप में शनिवार को बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया. भारत ने इस बेहद करीबी मुकाबले में अफगानिस्तान को 11 रन से हराया. भारत की यह जीत मोहम्मद शमी के लिए यादगार रही. उन्होंने इस मैच में हैट्रिक समेत चार विकेट झटके. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) आईसीसी विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय हैं. यह विश्व कप की 10वीं हैट्रिक भी है.

मोहम्मद शमी से पहले सिर्फ चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ही एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने विश्व कप में हैट्रिक ली है. चेतन शर्मा ने 32 साल पहले 1987 के विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी. चेतन की हैट्रिक की खासियत यह थी कि उन्होंने तीनों ही विकेट बोल्ड करके लिए थे. मोहम्मद शमी ने तीन में से दो बल्लेबाजों को बोल्ड किया. जबकि, एक बल्लेबाज को कैच करवाया.

शमी के 4 विकेट और 38 डॉट गेंदें…
28 साल के मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में चार विकेट झटके. उन्होंने मैच का पहला विकेट लिया और अंतिम तीन विकेट भी उनके नाम ही रहे. उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका. उनका बॉलिंग विश्लेषण 9.5-1-40-4 रहा. शमी ने 38 बॉल डॉट फेंकी.

मोहम्मद शमी जब आखिरी ओवर फेंकने आए तो अफगानिस्तान को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर चौका लगा. दूसरी गेंद डॉट रही. तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी (52) लॉन्गऑन में हार्दिक पांड्या को कैच दे बैठे. इसके बाद शमी ने अगली दो गेंदों पर आफताब आलम (0) और मुजीब उर रहमान (0) को बोल्ड किया.

मलिंगा के नाम दो हैट्रिक
मोहम्मद शमी आईसीसी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के 10वें गेंदबाज हैं. यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज भारत के ही चेतन शर्मा हैं. उनके बाद 1999 में सकलेन मुश्ताक ने यह कमाल किया. साल 2003 में चमिंडा वास और ब्रेट ली ने हैट्रिक ली. इसके बाद लसिथ मलिंगा ने लगाचार चार गेंदों पर चार विकेट झटके. साल 2011 के वर्ल्ड कप में केमार रोच और लसिथ मलिंगा ने हैट्रिक ली. साल 2015 में खेले गए विश्व कप में स्टीवन फिन और जेपी डुमिनी का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया.