ICC World Cup: विंडीज, अफ्रीका खिताबी रेस से बाहर, आज हो सकता है पाकिस्तान का फैसला

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे सेमीफाइनल की तस्वीर साफ होती जा रही है. शनिवार को वेस्टइंडीज (West Indies) और अफगानिस्तान की हार के बाद यह साफ हो गया है कि 10 में से अब सिर्फ सात टीमें ही खिताबी रेस में रह गई हैं. दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीम पहले ही खिताबी दौड़ से बाहर हो चुकी थीं. अब वेस्टइंडीज की टीम भी इन दोनों के क्लब में शामिल हो गई है. रविवार को पाकिस्तान (Pakistan) का नाम भी सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी टीमों की लिस्ट में शामिल हो सकता है.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में शनिवार तक 29 मैच खेले गए हैं. रविवार को इसके 30वें मुकाबले में पाकिस्तान का सामना दक्षिण अफ्रीका (South Africa)से होना है. अगर हम 29 मैचों के बाद प्वाइंट टेबल देखें तो न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ टॉप पर है. उसके अभी तीन मैच बाकी हैं. अगर उसे एक भी और अंक मिल जाए तो सेमीफाइनल में उसकी जगह एकदम पक्की हो जाएगी. अगर वह तीनों मैच हार जाए, तब भी सेमीफाइनल की रेस में बना रहेगा.

न्यूजीलैंड ने विंडीज को बाहर किया
न्यूजीलैंड ने शनिवार को वेस्टइंडीज को पांच रन से हराकर उसे अंतिम-4 की रेस से बाहर कर दिया. यह वेस्टइंडीज की छह मैचों में चौथी हार है. वह सिर्फ एक मैच जीता है. उसका एक मैच बारिश में धुल गया था. इस तरह वह छह मैचों में 3 अंक लेकर प्वाइंट टेबल में सातवें स्थान पर है. अब उसके सिर्फ तीन मैच बाकी हैं. अगर वह यह सारे मैच जीत ले, तब भी उसके अधिकतम नौ अंक ही होंगे. कोई भी टीम इतने कम अंकों के साथ सेमीफाइनल नहीं पहुंच पाएगी. दक्षिण अफ्रीका की स्थिति भी वैसी ही है. अफगानिस्तान अपने सभी छह मैच हार चुका है.

…और भारत और पाकिस्तान 
भारत और पाकिस्तान ही विश्व कप में दो ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने अभी पांच-पांच मैच खेले हैं. बाकी सभी टीमें छह-छह मैच खेल चुकी हैं. भारत पांच मैचों में चार जीत के साथ नौ अंक लेकर प्वाइंट टेबल में तीसरे स्थान पर है. उसका सेमीफाइनल खेलना लगभग तय है. पाकिस्तान अपने पांच में से तीन मैच हार चुका है. उसके सिर्फ तीन अंक हैं. अगर वह एक भी मैच हारा तो सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा. भारत और पाकिस्तान दोनों के ही एक-एक मैच बारिश में धुल चुके हैं.

Cricket World Cup

@cricketworldcup

And with that thrilling win, New Zealand go atop the standings! | |

View image on Twitter
143 people are talking about this
ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर

मौजूदा प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया (10) दूसरे, इंग्लैंड (8) चौथे, श्रीलंका (6) पांचवें और बांग्लादेश (5) छठे नंबर पर हैं. जाहिर है ये चारों ही टीमें सेमीफाइनल की रेस में हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया को छोड़ दें तो हर टीम की राह मुश्किल है. इंग्लैंड के बाकी तीन मैच ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड से होने हैं. श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका, भारत और वेस्टइंडीज से भिड़ना है. बांग्लादेश का मुकाबला अफगानिस्तान, भारत और पाकिस्तान से होना है.