इंग्लैंड के खिलाफ भारत की जीत की दुआ मांगेंगी PAK समेत वर्ल्ड कप की ये 3 टीमें

आईसीसी वर्ल्ड कप में बुधवार को पाकिस्तान की न्यूजीलैंड पर जीत ने क्रिकेट के महासंग्राम का रोमांच बढ़ा दिया है. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह थोड़ी आसान हो गई है. वर्ल्ड कप प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर की जगह के लिए लड़ाई और रोमांचक हो गई है.

बता दें कि न्यूजीलैंड पर 6 विकेट से जीत के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट टीम प्वाइंट टेबल पर छठे नंबर पर है. सात मैचों में पाकिस्तान की यह तीसरी जीत है. इसी के साथ पाकिस्तान के 7 अंक हो गए हैं. पाकिस्तान को बाकी बचे दो मुकाबलों में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ भिड़ना है.

सेमीफाइनल का टिकट पाने के लिए पाकिस्तान को इन दोनों मैचों में जीत हासिल करना होगा. ऐसे में पाकिस्तान के लिए हर मैच सेमीफाइनल की तरह है क्योंकि एक हार भी उसे टूर्नामेंट से बाहर बैठने पर मजबूर कर देगा.

Cricket World Cup

@cricketworldcup

Pakistan are now just one point of fourth place 👀 | |

View image on Twitter
563 people are talking about this

ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुका है. उसके अलावा न्यूजीलैंड की टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक जीत की दरकार है. इन दोनों टीमों के अलावा टीम इंडिया बेहद मजबूत स्थिति में है और एक जीत के साथ ही उसका भी सेमीफाइनल का टिकट लगभग तय हो जाएगा.

भारत की संभावना इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि उसके अभी 4 मैच बाकी हैं. वहीं, अन्य टीमों की बात करें तो इंग्लैंड, बांग्लादेश और पाकिस्तान के 2-2 मैच बचे हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सभी टीमों के लिए दोनों मैच ‘करो या मरो’ के बराबर हैं. इसके अलावा श्रीलंका के 3 मैच बचे हैं और उसे तीनों जीतने होंगे.

इंग्लैंड की हार के लिए क्यों दुआ करेंगी तीनों टीमें?

ऐसे में स्थिति ऐसी है कि इंग्लैंड अगर अपने दोनों मुकाबले हार जाता है, तो बाकी तीनों टीमों (पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका) के लिए सेमीफाइनल में मौका बरकरार रहेगा. इंग्लैंड को बाकी बचे दो मुकाबलों में भारत और न्यूजीलैंड का सामना करना है और ये दोनों ही टीमें बेहद मजबूत मानी जा रही हैं.

दिलचस्प बात यह है कि वर्ल्ड कप में इंग्लैंड इन दोनों टीमों पर पिछले 27 साल में एक भी जीत हासिल नहीं कर पाई है. इंग्लैंड का अगला मुकाबला भारत के साथ 30 जून को होना है. यही कारण है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका दुआ करेंगी की भारत इस मुकाबले में इंग्लैंड को रौंद दे और उनका सेमीफाइनल का रास्ता आसान हो जाए.

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है, उसके खाते में 12 अंक हैं. उन्हें दो मैच और खेलना है और दोनों मैच हार भी जाती है तो भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया के बाद 6 मैचों में 11 अंकों के साथ न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है.

सिर्फ एक और जीत के साथ न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. उधर टीम इंडिया के लिए भी रास्ते आसान दिख रहे हैं. भारत के 5 मैचों में 9 अंक हैं और बचे हुए 4 मैच भी कमजोर टीमों के खिलाफ खेलना है. ऐसे में सेमीफाइनल में टीम इंडिया की जगह भी पक्की दिख रही है.

श्रीलंका के लिए मुश्किल ये है कि उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका को हराना होगा. वहीं, पाकिस्तान की टीम को अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भिड़ना है.