World Cup 2019: इंग्लैंड की जीत से क्यों परेशान हैं पाकिस्तान और बांग्लादेश

नई दिल्ली। मेजबान इंग्लैंड की भारत पर जीत ने आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) के सेमीफाइनल की रेस को काफी हद तक साफ कर दिया है. इंग्लैंड की जीत ने जहां उसे सेमीफाइनल की रेस में कायम रखा. वहीं, उसकी जीत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश का अंतिम-4 का रास्ता मुश्किल कर दिया है. इंग्लैंड की जीत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश को अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने पर मजबूर भी कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया (14 अंक) सेमीफाइनल में पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुका है. भारत और न्यूजीलैंड भी 11-11 अंक लेकर सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुके हैं.

क्यों पड़ा पाकिस्तान पर फर्क
भारत पर इंग्लैंड की जीत से उसके 10 अंक हो गए हैं. यानी पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों ही टीमों को सेमीफाइनल में जाने के लिए 10 से अधिक अंक की जरूरत है. पाकिस्तान और बांग्लादेश में से कोई एक ही टीम 10 से अधिक अंकों तक पहुंच सकती है. अभी पाकिस्तान के 8 मैच में 9 अंक हैं. बांग्लादेश के 7 मैचों से 7 अंक हैं. इन दोनों टीमों को आपस में भी खेलना है.

पाक को चाहिए जीत और दुआ
पाकिस्तान को क्वालीफाई करने के लिए पहले उसे बांग्लादेश को हराना होगा.  फिर उसे न्यूजीलैंड के भरोसे रहना होगा कि वह इंग्लैंड को हराए. अगर इंग्लैंड जीत गया तो उसके 12 अंक हो जाएंगे. वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. न्यूजीलैंड के 11 अंक ही रहेंगे, लेकिन वह रनरेट में बेहतर स्थिति में होने के कारण आगे बढ़ जाएगा. बांग्लादेश के नजरिये से देखा जाए तो पहले उसे अपने बचे हुए दोनों मुकाबलों को जीतना होगा. फिर वही पाकिस्तान जैसी स्थिति बनेगी. यानी उसे उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड इंग्लैंड को हराए.

इंग्लैंड हारकर भी क्वालीफाई कर सकता है?
इंग्लैंड की टीम अगर इस बुधवार को होने वाले अपने मैच में न्यूजीलैंड से हार भी जाता है तो तब भी वह सेमीफाइनल मे जा सकता है. लेकिन ऐसा तभी होगा, जब भारत बांग्लादेश को हरा दे और बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को मात दे. ऐसा होने से पाकिस्तान और बांग्लादेश 9 अकं पर रुक जाएंगे और इंग्लैंड 10 अंको के साथ सेमीफाइनल मे क्वालीफाई कर जाएगा.

विश्व कप से बाहर हो चुकी हैं ये 4 टीमें:
विश्व कप से अब तक अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका बाहर हो चुके हैं. श्रीलंका के 7 मुकाबलों में महज अब 6 अंक है. वह 10 अंकों तक पहुंचने की रेस में है. लेकिन उसका सेमीफाइनल में पहुंचना असंभव सा लगता है. श्रीलंका सेमीफाइनल में तभी पहुंच सकता है जब इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश तीनों अपने मैच हार जाएं. इसके अलावा श्रीलंका की टीम भारत और वेस्टइंडीज को 100-100 रन से हराए. जाहिर है, इतनी उम्मीद श्रीलंका के प्रशंसक भले ही कर रहे हों, लेकिन यह आसान नहीं है.