IND vs BAN Live updates, World Cup: टीम इंडिया की पारी शुरू, रोहित-केेएल राहुल क्रीज पर

आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है.  टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जाने के लिए केवल एक अंक की जरूरत है. इस मैच को जीत कर वह सेमीफाइनल में औपचारिक प्रवेश करना चाह रही है. वहीं बांग्लादेश 7 मैचों में 7 अंक लेकर सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम रखे है. टीम के लिए यह मैच जीतना बहुत जरूरी है हार उसे टूर्नामेंट से बार कर देगी.

भारत 10/0 (1 ओवर)
पहले ओवर में रोहित ने छक्का लगाया. इस ओवर से 10 रन आए. रोहित शर्मा- 8 रन. केएल राहुल- 1 रन.

टीम इंडिया की पारी की शुरूआत रोहित शर्मा और केएल राहुल ने की. बांग्लादेश की गेंदबाजी की शुरुआत मुशरफे मुर्तजा ने की.

टीम इंडिया में दो बदलाव हुए हैं कुलदीप यादव और केदार जाधव की जगह भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है. बांग्लादेश की टीम में दो बदलाव किए गए हैं मेहलमूदुल्लाह फिट नहीं हैं.  रूबेल और शब्बीर को टीम में शामिल किया गया है. दोनों टीमों में स्पिनर्स के मुकाबले तेज गेंदबाजों को तरजीह दी है. टीम इंडिया पहली बार तीन तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर के साथ किसी मैच में उतर रही है.

पिच और मौसम
एजबेस्टन में इस मैच में वही पिच उपयोग में लाई जाएगी जो भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मैच में हुई थी. मौसम साफ रहने की पूरी उम्मीद है. पिच में बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है. वहीं टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करे इसकी पूरी उम्मीद है.

दोनों टीमों के बीच विश्व कप में तीन बार मुकाबला हुआ है. पहली बार दोनों टीमें 2007 में भिड़ीं थी जिसमें बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराकर टूर्नामेंट से ही बाहर कर दिया था. उसके बाद से बांग्लादेश दो बार विश्व कप में टीम इंडिया से हार चुका है. दोनों टीमों ने आपस में अब तक 35 वनडे खेले हैं.  इनमें भारत ने 29 और बांग्लादेश ने 5 मैच जीते हैं. इनमें एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका.

बांग्लादेश टीम को यहां तक पहुंचाने में उसके सबसे अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन का अहम योगदान रहा है. वे टूर्नामेंट के नंबर एक ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया है जबकि तमीम इकबाल ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ बड़े मैचों में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. बांग्लादेश सिर्फ शाकिब के दम पर ही नहीं है तमीम इकबाल, महमदुल्ला, मुश्फीकुर रहीम, लिटन दास, इन सभी ने भी शाकिब के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को चलाया है.

टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत.

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), लिटन दास, मोहम्मद सैफुद्दीन, मुसैद्दक हुसैन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, शब्बीर रहमान, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार और तमीम इकबाल.