पुरी में आज निकलेगी भगवान जगन्‍नाथ की रथ यात्रा, अहमदाबाद में अमित शाह ने की पूजा

नई दिल्‍ली। ओडिशा के पुरी में आज (4 जुलाई को) धूमधाम से भगवान जगन्‍नाथ की रथ यात्रा निकाली जाएगी. इसके लिए तीर्थ नगरी पुरी में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं. आज भगवान जगन्‍नाथ को रीति रिवाजों के साथ पुरी में रथ पर सवार किया जाएगा.

मान्‍यता के अनुसार इसके बाद उन्‍हें उनकी मौसी के घर गुंडिचा देवी के मंदिर के लिए रवाना किया जाएगा. इस रथ यात्रा में शामिल होने और भगवान जगन्‍नाथ का रथ खींचने के लिए हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु पुरी पहुंच गए हैं.

वहीं गुजरात दौरे पर गए गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में पत्‍नी सोनल शाह के साथ भगवान जगन्‍नाथ की पूजा अर्चना की. वह पत्‍नी के साथ अहमदाबाद के जगन्‍नाथ मंदिर पहुंचे थे.

पुरी में भगवान जगन्‍नाथ की रथ यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. फोटो ANI  

पुरी में भगवान जगन्‍नाथ का रथ शाम 4 बजे खींचा जाएगा. इसके पहले गुरुवार सुबह से ही पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी. पुरी में भगवान जगन्‍नाथ, बलराम और सुभद्रा के तीन अलग-अलग रथ तैयार हो चुके हैं. तीनों भगवान के रथ खींचने के लिए दुनियाभर से हजारों श्रद्धालु पुरी पहुंचे हैं. बता दें कि बसंत पंचमी के दिन से ही भगवान के रथ बनाने का कार्य शुरू हो जाता है. ये रथ नीम के पेड़ की लकड़ी से बनाए जाते हैं.