CWC19: वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 23 रन से हराया, इकराम की 86 रन की पारी बेकार गई

World Cup 2019: वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड कप के अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान को 23 रन से हराकर कैंपेन का विजयी अंत किया है. आखिरी मुकाबला में 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को कड़ी टक्कर तो दी, लेकिन मध्यक्रम के लड़खड़ाने की वजह से वह 50 ओवर में 288 ऑलआउट हो गई. इस हार के साथ अफगानिस्तान का भी वर्ल्ड कप में सफर खत्म हो गया और वह अकेली ऐसी टीम रही जिसे एक भी मुकाबले में जीत नहीं मिली.

वेस्टइंडीज ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 311 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है. एक समय लग रहा था कि अफगानिस्तान किसी भी सूरत में विंडीज को 270-280 के पार नहीं जाने देगी लेकिन निकोलस पूरन (58) और कप्तान जेसन होल्डर (45) ने टीम को यह स्कोर दिया. आखिरी ओवर में चार गेंदों पर दो छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 14 रन बनाने वाले कार्लोस ब्रैथवेट ने टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने का काम किया. वहीं अफगानिस्तान के लिए इकराम अली ने 86 और रहमत ने 62 रन की पारी खेली, पर अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. वेस्टइंडीज के लिए ब्रेथवेट ने चार और रुच ने 3 विकेट लिए.

312 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगान टीम की शुरुआत काफी खराब रही और दूसरे ही ओवर में कप्तान नायब पवेलियन लौट गए. इसके बाद रहमत और इकराम ने मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 137 रन की पार्टनरशिप की. रहमत 62 रन बनाकर ब्रेथवेट का शिकार बने. इकराम ने जादरान के साथ भी 52 रन की पार्टनरशिप की.

इकराम के पास वर्ल्ड कप में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाला बल्लेबाज बनने का मौका था, लेकिन वह 86 रन बनाकर गेल की गेंद पर आउट हो गए. जादराम भी फिर ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और 31 रन बनाकर रन आउट हुए. अफगान असगर ने 40 रन की पारी खेलकर मैच को रोमांटचक बनाने की कोशिश की है. लेकिन अंत में अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 288 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. वेस्टइंडीज के लिए ब्रेथवेट ने चार और रुच ने 3 विकेट लिए, जबकि गेल और थोम्स को भी एक-एक विकेट मिला.

वेस्टइंडीज के लिए तीन खिलाड़ियों ने लगाए अर्धशतक

हेडिंग्ले में खेले जा रहे इस मैच में इससे पहले, शाई होप और इविन लुइस ने अर्धशतक जमा टीम के लिए एक बड़े स्कोर का एक मंच जरूरत तैयार किया था लेकिन विंडीज का मध्य क्रम इसका फायदा नहीं उठा पाया और बड़ा स्कोर मुश्किल लगा रहा था.

होप ने 92 गेंदें खेलकर 77 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके और दो छक्के शामिल रहे. वहीं लुइस ने 58 रन बनाने के लिए 78 गेंदें खेलीं और छह चौकों के अलावा दो छक्के भी जड़े. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की. दौलत जादरान ने शुरुआत में ही क्रिस गेल (7) को आउट कर विंडीज को बड़ा झटका दिया. गेल के जाने के बाद लुइस और होप ने टीम का स्कोर 109 तक पहुंचाया. राशिद खान ने लुइस की पारी खत्म की.

फिर होप और शिमरन हेटमायेर मिलकर एक और साझेदारी की जिससे विंडीज के स्कोर में 65 रनों की बढ़ोत्तरी हुई. होप की अपेक्षा हेटमायरे तेज खेल रहे थे. उन्होंने 31 गेंदों पर 39 रन बनाए. तीन गेंदों पर उन्होंने चौके और दो पर छक्के बटोरे. गेल को आउट करने वाले जादरान ने हेटमायेर को भी आउट किया. फिर नबी ने होप को राशिद के हाथों कैच करा विंडीज का स्कोर चार विकेट पर 192 रन कर दिया.

यहां के कप्तान होल्डर और पूरन ने टीम के खाते में 105 रन डाले. पूरन ने 43 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा. होल्डर ने 34 गेंदों का सामना कर एक चौका और चार छक्के मारे. यह दोनों आखिरी ओवर में आउट हुए फिर इनके अधूरे काम को ब्रैथवेट ने अंजाम दिया. अफगानिस्तान के लिए दौलत जादरान ने दो विकेट लिए. सैयद शिरजाद, मोहम्मद नबी, राशिद खान को एक-एक सफलता मिली.