World Cup से जीतकर विदा हुए क्रिस गेल, कहा- एक बात का हमेशा अफसोस रहेगा

वेस्टइंडीज ने गुरुवार को आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) में अफगानिस्तान को 23 रन से हराया. यह दोनों ही टीमों का आखिरी मैच था. यह वेस्टइंडीज के स्टार क्रिस गेल (Chris Gayle) समेत कई क्रिकेटरों का विश्व कप का आखिरी मैच भी था. गेल 39 साल के हैं और उन्होंने माना कि उन्होंने विश्व कप में अपना अंतिम मैच खेल लिया है. हालांकि, उन्होंने इस बात की निराशा जताई और कहा कि उनका आखिरी विश्व कप अच्छा नहीं रहा.

क्रिस गेल ने पहले ही कह दिया था कि यह उनका आखिरी विश्व कप होगा. वे इसके बाद भारत के विंडीज दौरे में खेलेंगे. इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. क्रिस गेल को क्रिकेट के इस महाकुंभ से विजयी विदाई मिली. फिर भी उन्होंने कहा कि उन्हें एक बात का अफसोस हमेशा रहेगा.

ब्रेट ली ने पूछा- क्या अगला विश्व कप खेलेंगे
क्रिस गेल ने मैच के बाद ब्रॉडकास्टर चैनल से बात करते हुए कहा, ‘मेरे नजरिए से यह विश्व कप अच्छा नहीं रहा, लेकिन इसमें हम कुछ नहीं कर सकते.’ इसी बीच जब ब्रेट ली ने पूछा कि क्या वे अगला विश्व कप भी खेलेंगे तो गेल ने इससे इनकार किया. उन्होंने कहा अब उनकी फिटनेस ऐसी नहीं रही कि अगला विश्व कप खेल सकें. उन्होंने फिर मजाकिया अंदाज में कहा कि अगर बोर्ड उन्हें दो साल का रेस्ट दे तो वे शायद फिर वापसी करने के बारे में सोच भी लेंगे.

स्टार स्पोर्ट्स चैनल की होस्ट ने पूछा कि क्या करियर के अंत में उन्हें किसी बात का अफसोस है? इस पर क्रिस गेल ने कहा कि उन्हें ट्रॉफी (विश्व कप) नहीं जीत पाने का अफसोस है और रहेगा. मैं ट्रॉफी उठाना पसंद करता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.’ क्रिस गेल ने कहा, ‘जिंदगी चलती रहती है. मैं इस पल क्या महसूस कर रहा हूं वह शब्दों में बयां नहीं हो सकता.’

विंडीज टीम का भविष्य उज्जवल है
टीम के भविष्य को लेकर गेल ने कहा, ‘शिमरोन हेटमायर, शाई होप, निकोलस पूरन के रहते टीम का भविष्य उज्जवल लग रहा है. उनके पास जेसन होल्डर जैसा युवा कप्तान भी है. मेरे लिए अगला लक्ष्य भारत के खिलाफ कुछ वनडे मैच खेलना, सीपीएल जैसे टूर्नामेंट्स में कुछ टी20 मैच और फिर कनाडा में टी20 मैच खेलना है.’

5 विश्व कप में 1186 रन बनाए, 16 विकेट लिए
क्रिस गेल ने अपने आखिरी विश्व कप में नौ मैचों की आठ पारियों में कुल 242 रन बनाए. उनका सर्वोच्च स्कोर 87 रन रहा. गेल ने इस विश्व कप में दो अर्धशतक जमाए. उन्होंने एक विकेट भी लिया. क्रिस गेल ने अपने करियर में पांच विश्व कप में खेले. उन्होंने 2003 से 2019 के बीच खेले गए इन विश्व कप में कुल 35 मैच खेले और 35.93 की औसत से 1186 रन बनाए. उनका सर्वोच्च स्कोर 215 रहा. गेल ने इसके अलावा 16 विकेट भी लिए.