पाकिस्तान ने भारत समेत दूसरे नागरिक विमानों के लिए अपना एयर स्पेस खोला, वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद किया था बंद

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने भारत समेत दूसरे नागरिक विमानों के लिए अपना एयर स्पेस खोल दिया है. भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले के जवाब में 26 फरवरी को पाक के बालाकोट में आतंकवादी कैम्पों पर एयर स्ट्राइक की थी, उसी दिन से पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने 139 दिन बाद एयर स्पेस से प्रतिबंध हटाया है.

पाक एयर स्पेस से गुजरेंगे भारतीय विमान
पाकिस्तान के इस फैसले के बाद अब भारतीय विमान पाकिस्तान होते हुए यूरोपियन देश, उत्तर अमेरिका और खाड़ी देश की ओर जा सकते हैं. एयर स्पेस बंद होने के चलते ये सभी भारतीय विमान गुजरात के ऊपर से अरबसागर पार करते हुए जा रहे थे. इससे सबसे ज्यादा लाभ एअर इंडिया को होगा, क्योंकि फरवरी से अभी तक अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, खास तौर से अमेरिका और यूरोप जाने वाली उड़ानों को दूसरे रास्ते से ले जाने के कारण कंपनी को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

बता दें कि पिछले महीने भारतीय वायु सेना ने भारतीय एयर स्पेस में सभी हवाई मार्गों पर लगाये गए अस्थाई प्रतिबंधों को हटा दिया था. ये प्रतिबंध 27 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद लगाए गए थे. वायुसेना के इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने भी अपने एयर स्पेस से प्रतिबंद हटाने के संकेत दिए थे.  भारत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले के विरोध में ऐसा किया था. हमले में 40 जवान मारे गए थे.

पाक ने 27 फरवरी को अपने एयर स्पेस को बंद कर दिया था

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद 27 फरवरी को अपने एयर स्पेस को बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने 27 मार्च को नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर सभी उड़ानों के लिए अपने एयर स्पेस को खोल दिया था.