51 दिन से कांग्रेस के पास नहीं है कोई अध्‍यक्ष, सोनिया गांधी से पत्रकार ने पूछा सवाल तो दिया ऐसा जवाब

नई दिल्ली। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से ही कांग्रेस में नया अध्‍यक्ष कौन होगा इस बात को लेकर बहस जारी है । विचित्र स्थिति अब ये है कि कांग्रेस को कई वर्षों के बाद ऐसे हालात से दो चार होना पड़ रहा है जब पार्टी के लिए गांधी परिवार से बाहर के नेता को अध्यक्ष चुनना है । अब ऐसे में पार्टी को ऐसे नेता की तलाश है जो संगठन के रूप में पार्टी जानकार हो, उसकी छवि पर कोई दाग न हो, साथ ही गांधी परिवार से रिश्ते भी ठीक हों ।

सोनिया गांधी से पूछा सवाल
राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद त्‍यागे हुए 51 दिन हो चुके हैं । कांग्रेस अब तक किसी चेहरे को अध्‍यक्ष पद के लिए तय नहीं कर पाई है । इस बीच पार्टी के कुछ वरिष्‍ठ जन चाहते हैं कि उन्‍हें पार्टी का दारोमदार संभाल लेना चाहिए । हालांकि इस बारे में सोनिया गांधी से जब सवाल किया गया, तो उनका जवाब ना के बराबर ही रहा । सोनिया इस मामले में कुछ भी कहने से बचती नजर आईं । सोनिया ने सवाल पर कहा- ‘नो कमेंट’ ।

पत्रकार के सवाल पर सोनिया का ‘नो कमेंट’
दरअसल एबीपी न्‍यूज की वेबसाइट पर आई इस खबर में कहा गया है कि आज जब सोनिया गांधी संसद पहुंची तो संवाददाता ने सवाल पूछा कि, ‘’कुछ नेता चाहते हैं कि आपको पार्टी का चार्ज लेना चाहिए?’’ इस सवाल के जवाब में सोनिया ने कहा, ‘नो कमेंट’ । दरअसल राहुल गांधी के अध्‍यक्ष पद संभालने से पहले तक सोनिया गांधी ही कांग्रेस की अध्‍यक्ष रहीं । उनकी खराब तबीयत के कारण राहुल गांधी को पदभार सौंपा गया । लेकिन लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने जिम्‍मेदारी लेते हुए पद त्‍याग दिया, अब कांग्रेस में नया अध्‍यक्ष कौन हो इसके लिए माथापच्‍ची जारी है ।

कौन होगा अगला अध्‍यक्ष ?
कुछ दिन पहले ही दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं ने मुलाकता की थी । इस मीटिंग में अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दीपेन्द्र हुड्डा, मोती लाल वोरा और जितेन्द्र सिंह शामिल हुए थे । हालांकि बैठक बेनतीजा रही । इस बार अध्‍यक्ष चुनाव की प्रक्रिया से गांधी परिवार ने खुद को बाहर रखा हुआ है । अब ऐसे में पार्टी नेताओं के लिए चुनाव बेहद मुश्किल हो रहा है । कई वर्षों पहले जैसा नरसिम्हा राव या सीताराम केसरी के अध्‍यक्ष बनने पर हुआ, कांग्रेस अब वैसी गलती नहीं करना चाहेगी ।