सावन का पहला सोमवार: शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़, हर हर महादेव के नारों से गूंज रहे शिवाले

नई दिल्ली। आज सावन का पहला सोमवार है, इस मौके पर मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी है. काशी लेकर देवघर तक हर हर महादेव की गूंज है. वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार देर रात से ही लग गई. मंदिर का द्वार खुलते ही भक्तों ने हाथों में गंगा जल और दिल में मनोकामना लिए भोलेनाथ के दर्शन किए और हर हर महादेव के जयकारे से पूरा मंदिर गूंज उठा.

ANI UP

@ANINewsUP

Kanpur: Devotees have gathered in large number to offer prayers at Anandeshwar Shiv Temple of Kanpur on the first Monday of ‘sawan’ month.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
41 people are talking about this
लाखों शिवभक्तों का सैलाब बैद्यनाथ धाम में भी देखने को मिला. सावन के पहले सोमवार में वैद्यनाथ धाम में कांवड़ियों ने बम भोले के जयकारे के साथ बाबा भोले के दर्शन किए… भगवा रंग से पूरा परिसर सराबोर नजर आया. उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सावन के पहले सोमवार को विशेष पूजा का आयोजन किया गया. भोलेनाथ की भव्य भस्म आरती हुई. दूध, शहद और जलाभिषेक के साथ भगवान महाकाल की पूजा की गई जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया.

भगवान शिव की ससुराल कनखल दक्ष मंदिर में पहले सावन के पहले सोमवार महाआरती की गई. पहले सोमवार का विशेष महत्व माना जाता है, मान्यता है कि सावन के महीने में कैलाश पर्वत से शिव अपनी ससुराल कनखल में आ जातें हैं और पूरे सावन के महीने यहीँ पर विराजते हैं.