एलिस पैरी ने हासिल किया T20I में वह मुकाम, पुरुष खिलाड़ी भी नहीं छू सके जिसे

यूं तो क्रिकेट (Cricket) में बड़े बड़े रिकॉर्ड पुरुषो के नाम हैं क्योंकि महिला क्रिकेट पुरुष क्रिकेट के मुकाबले काफी देर से शुरू हुआ, लेकिन टी20 क्रिकेट दोनों का ही लगभग एक साथ ही शुरू हुआ. लेकिन फिर भी माना जाता है कि पुरुषों के रिकॉर्ड महिलाओं से कहीं आगे हैं ऐसे में जब कोई महिला क्रिकेटर एक ऐसा मुकाम छू जाए जो अब तक पुरुषों ने नहीं छुआ, उसकी तो हर जगह तारीफ होगी ही. ऐसी ही कुछ उपलब्धि हासिल की है ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एसिस पैरी ने. पैरी रविवार को पहले ऐसी ( महिला और पुरुष दोनों) क्रिकेटर  बन गई जिसने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे पहले 1000 रन बनाने के साथ ही 100 विकेट भी ले लिए.

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे के दूसरे टी-20 इंटरनेशनल मैच में पैरी के शानदार खेल की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया. इस मैच में पैरी ने 39 गेंदों में 4 चौकों और एक छक्का लगाकार नाबाद 47 रन की पारी खेली और अपने 1000 रन पूरे किए. इससे पहले पिछले साल खेले गए वर्ल्ड टी-20 फाइनल में पैरी ने अपने 100 विकेट पूरे किए थे उन्होंने विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड की नताली सिवर का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की थी.

पेरी ने अब तक 60 टी-20 पारियों में सिर्फ तीन हाफ सेंचुरी लगा सकी हैं. फिर भी वे एक हजार रनों को सबसे जल्दी पार करने में सफल रही. पैरी ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ महिला एशेज सीरीज के तीसरे वनडे में 22 रन देकर 7 विकेट लेने का मुकाम हासिल किया है. यह किसी ऑस्ट्रेलिायाई महिला खिलाड़ी का बेस्ट बॉलिंग फिगर है, जबकि उनका यह रिकॉर्ड दुनिया में चौथे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया ने तीन टी-20 मैचो की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है.

cricket.com.au

@cricketcomau

In the midst of Ellyse Perry’s latest heroics on Sunday, the Australia allrounder became the first player, male or female, to score 1000 runs and take 100 wickets in T20 Internationals. https://www.cricket.com.au/news/records-continue-to-tumble-for-ellyse-perry-womens-ashes-england-australia-brighton-hove/2019-07-29 

View image on Twitter
33 people are talking about this

इस लिस्ट में पैरी के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी हैं. अफरीदी ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1498 रन बनाने के साथ 98 विकेट हासिल किए हैं. वहीं बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक 1471 रन और 88 विकेट ले लिए हैं और वे पैरी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.