INDvsWI: विराट कोहली और रोहित शर्मा में सिर्फ ‘अनबन’ नहीं, इन 3 रिकॉर्ड की लड़ाई भी है

भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज (INDvsWI) से मुकाबले के लिए अमेरिका में है. दोनों टीमों के बीच शनिवार (3 अगस्त) से टी20 सीरीज शुरू हो रही है. दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला अमेरिकी शहर लॉडरहिल में होना है. दोनों टीमें विश्व कप के बाद पहली बार मैदान पर उतर रही हैं. वेस्टइंडीज की टीम जहां अपने नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी. वहीं, भारतीय टीम अपने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की ‘अनबन’ की खबरों के साथ उतरेगी. अब मनमुटाव कह खबरों की सच्चाई का तो नहीं पता, लेकिन क्रिकेट के मैदान पर इन दोनों के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है. ये दोनों ही टी20 इंटरनेशनल के तीन प्रमुख रिकॉर्ड में एकदूसरे को चुनौती दे रहे हैं.

1. रोहित और विराट के बीच रहेगी रनों की रेस 
रोहित शर्मा फिलहाल टी20 क्रिकेट में दुनिया में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. विराट कोहली इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. रोहित ने 94 मैच में 2331 रन बनाए हैं. कोहली के 67 मैच में 2263 रन हैं. यानी, दोनों के बीच सिर्फ 68 रन का फासला है. जाहिर है, अगर रोहित को नंबर-1 बने रहना है, तो इस सीरीज में ठीक-ठाक रन बनाने होंगे. ऐसा नहीं हुआ तो उनके कप्तान ही उन्हें पीछे छोड़ने को तैयार बैठे हैं.

2. सबसे अधिक फिफ्टी में भी बराबरी पर
विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच सिर्फ रनों की रेस नहीं चल रही है. दोनों खिलाड़ियों के बीच 50+ यानी 50 रन से अधिक की पारियां खेलने के मामले में भी दिलचस्प मुकाबला चल रहा है. अभी इन दोनों खिलाड़ियों ने 50+ की 20-20 पारियां खेली हैं. ये दोनों 50+ पारियों के मामले में दुनिया में नंबर-1 (संयुक्त) हैं. यानी जो बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ ज्यादा बड़ी पारियां खेलेगा, वही इस मामले में आगे निकल जाएगा. यहां बता दें कि रोहित ने 4 शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं. विराट ने 20 अर्धशतक लगाए हैं.

विराट कोहली फिलहाल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक चौके लगाने के मामले में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. इन दोनों खिलाड़ियों ने 223-223 चौके लगाए हैं. विराट कोहली एक चौका लगाकर ही यह रिकॉर्ड विशुद्ध रूप से अपने नाम कर लेंगे. अब दिलशान तो संन्यास ले चुके हैं. लेकिन विराट कोहली को सबसे अधिक चौके के रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए रोहित शर्मा और अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद से सतर्क रहना होगा. शहजाद 208 और रोहित 207 चौके लगाकर विराट के इस रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं.