सुषमा स्वराज: BJP की वो कद्दावर नेता, जो 25 वर्ष की उम्र में बनी थीं कैबिनेट मंत्री

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार में 2014 से 2019 तक विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज का निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. सुषमा स्वराज भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेताओं में से एक थीं और बीजेपी की महिला नेताओं में अग्रणी स्थान रखती थीं. सुषमा स्वराज अपने अनूठी भाषण शैली की वजह से काफी मशहूर थीं. उन्होंने लोकसभा और राज्यसभा में कई ओजस्वी भाषण दिए हैं.

सुषमा स्वराज ने 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था. स्वराज ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से मना कर दिया था. सुषमा स्वराज ने 2009 और 2014 में मध्यप्रदेश के विदिशा से चुनाव जीतकर सांसद बनी थीं. इसके साथ ही उन्होंने 2009 से 2014 तक लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भी भूमिका अदा की थी.

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1953 को हुआ था. वह बीजेपी की वरिष्ठ नेता होने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट की पूर्व वकील भी थीं. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद सुषमा स्वराज दूसरी महिला थीं, जिन्होंने विदेश मंत्रालय संभाला था. मात्र 25 वर्ष की उम्र में 1977 में वह पहली बार केंद्रीय कैबिनेट में शामिल हुई थीं. वह दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रही थीं.