क्रिकेटर रवींद्र जडेजा, पूनम यादव समेत 19 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव को इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए चुना गया है. इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए 19 एथलीटों को चुना गया है. बीसीसीआई ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए चार किक्रेटरों के नाम भेजे थे. जिनमें रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव के नाम शामिल हैं.

वहीं पैरा-एथलीट दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पुनिया को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड मिलेगा. खेलों में जबरदस्‍त प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है. इसके लिए अलग-अलग खेल बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं.

जिन खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश होती है ज्यादातर उनमें से ही अवॉर्ड मिलता है. यह अवॉर्ड 1961 से शुरू हुआ था और विजेता को निशाना लगाते अर्जुन की मूर्ति के साथ ही 5 लाख रुपये मिलते हैं. रवींद्र जडेजा ने हाल ही में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपने आप को साबित किया है.

रवींद्र जडेजा ने 41 टेस्‍ट, 156 वनडे और 42 टी20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व किया है. हाल ही में जडेजा ने वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में 59 गेंद पर 77 रनों ही पारी खेली थी. हालांकि इसके बावजूद भारत को इस मैच में 18 रन से हार का सामना करना पड़ा.