दिल्ली: AIIMS की आग बेकाबू, दमकल की 45 गाड़ियां और NDRF की 2 टीमें मौजूद

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के जाने-माने अस्पताल एम्स में लगी आग पर काबू पा लिया गया था लेकिन एक बार फिर पांचवीं मंजिल पर आग भड़क उठी है. जनरल वार्ड को खाली कराया गया और मरीजों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट कराया गया है. एम्स की ओर से शिफ्ट किए गए मरीजों के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-26593308 जारी किया गया है. वहीं आग पर बुझाने की कोशिश जारी है. आग पर काबू पाने के लिए एनडीआरएफ की 2 टीमें पहुंची हैं. दमकल विभाग की फिलहाल 45 गाड़ियां भी मौके पर मौजूद हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी एम्स में मौजूद हैं, उनका कहना है कि आग पर काबू पाने की लगातार कोशिश की जा रही है.

बता दें कि शुक्रवार शाम करीब 5 बजे शॉर्ट सर्किट की वजह से पहले और दूसरे फ्लोर पर आग लगी थी जो पांचवीं मंजिल तक पहुंच गई थी. जिसपर दमकल की 34 गाड़‍ियों की मदद से काफी हद तक काबू पा लिया गया था, लेकिन लगातार धुआं उठ रहा था. बताया जा रहा है कि एसी का कंप्रेसर फटने की वजह से पांचवीं मंजिल पर फिर आग लगी. हालांकि आग की इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

एम्स के टीचिंग ब्लॉक में ये आग लगी थी. फायर डिपार्टमेंट की 34 गाड़ियां और करीब 150 दमकल कर्मियों की मदद से आग पर काबू पाया गया. एहतियात के तौर पर एम्स का इमरजेंसी विभाग बंद कर दिया गया और अच्छी बात यह है कि सभी मरीज सुरक्ष‍ित हैं.

दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर  विपिन केंटल ने बताया कि एम्स के टीचिंग ब्लॉक में ओपीडी और न्यूरोलॉजी ब्लॉक भी है. ओपीडी ब्लॉक में ज्यादा मरीज नहीं थे, लेकिन उसके साथ वाले ब्लॉक से 13 मरीजों को रेस्क्यू किया और 7 मरीज वेंटिलेटर पर भी थे जिन्हें शिफ्ट किया गया. वेंटिलेशन शाफ़्ट की वजह से आग अंदर ही अंदर ऊपर की तरफ फैल गई.

बताया जा रहा है कि इमरजेंसी लैब में शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी आग पूरी लैब में फैल गई. यह वॉर्ड इमजरेंसी के करीब ही है, जिसकी वजह से तत्काल इमरजेंसी वार्ड को बंद कर दिया गया. इस वार्ड के मरीजों को अन्य जगहों पर शिफ्ट कर दिया गया.

ANI

@ANI

Delhi: A fire has broken out on first and second floor at All India Institute of Medical Sciences (AIIMS). Fire brigade present at the spot

View image on TwitterView image on Twitter
67 people are talking about this

सबसे प्रमुख बात यह है कि इन दिनों पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली गंभीर हालत में एम्स में भर्ती हैं. वह आग लगने की जगह से करीब 500 मीटर की दूरी पर दूसरे ब्लॉक में हैं. वहां राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और अन्य वीवीआईपी का आना-जाना लगा है.

Arvind Kejriwal

@ArvindKejriwal

The fire in AIIMS building will be brought under control at the earliest.
Fire Service trying it’s best to extinguish the fire.

I appeal to everyone to maintain calm and allow the Fire Services personnel to do their work.

650 people are talking about this

आस-पास के तमाम वार्ड में हजारों की संख्या में मरीज होते हैं, जो देश के काेने-काेने से आए होते हैं. जिस इमारत में आग लगी है वहां टीचिंग जैसे दूसरे कार्य होते हैं. आस-पास की इमारतों को ए‍हतियात के तौर पर खाली करा लिया गया है.