19 अगस्‍त से 25 अगस्‍त : साप्‍ताहिक राशिफल, उतार – चढ़ाव भरा लेकिन सुकून वाला हफ्ता

मेष राशिफल –इस सप्ताह किसी महत्वपूर्ण निर्णय को टालना ही हितकारी होगा, क्योंकि यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायी साबित होने जा रहा है। नौकरीपेशा लोगों की कोई छोटी यात्रा हो सकती है। इस सप्ताह काम आसानी से नहीं बनेंगे, इसके लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है। किसी आकस्मिक खर्च को लेकर भी आपको तैयार रहना होगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह समय काफी अच्छा है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो दांपत्यजीवन में आपको सुख-शांति मिलेगी। सार्वजनिक जीवन में भी आपको मान-सम्मान मिलेगा। तर्क-वितर्क में आपकी जीत होगी, लेकिन आपके विचार अस्थिर रहेंगे। किसी से विवाद के वक्त सावधान रहें। छोटों से आपके सम्मान को नुकसान पहुंच सकता है। महिलाओं के साथ वाणी की समस्या हो सकती है। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण करने की सलाह दी जाती है। हालांकि परिजनों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। स्वास्थ्य की बात करें, तो आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरुरत है। इस सप्ताह खान-पान पर संयम रखना आपके लिए हितकर रहेगा। माता की तबियत को लेकर आपको थोड़ी चिंता हो सकती है।

वृषभ राशिफल
नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय अच्छा है। अधिकारी भी आपके काम से खुश रहेंगे। नए काम की शुरुआत के लिए समय अच्छा है। आप व्यवसाय बढ़ाने का विचार करेंगे। जमीन-जायदाद संबंधी काम में आपको ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह किसी अनावश्यक खर्च से आपको नुकसान हो सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि जोश में होश न खोएं। किसी पुरानी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें विद्याप्राप्ति में थोड़ी मुश्किल आ सकती है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो गृहस्थजीवन में आनंद की अनुभूति होगी। सामाजिक काम में प्रतिष्ठा मिलेगी। प्रवास और पर्यटन में दिन व्यतीत होंगे। दोस्तों से लाभ होगा और घर के बड़े भी आपके व्यवहार से खुश रहेंगे। सप्ताह के दूसरे चरण में किसी से बातचीत में संयम बरतें, अन्यथा विवाद हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह मन में अशांति बनी रहेगी। मन में किसी बात की चिंता भी बनी रहेगी। इसलिए नकारात्मक विचारों को दूर रखें।

मिथुन राशिफल
चूंकि मिथुन राशि वाले जातकों को इस सप्ताह किसी नए काम की प्रेरणा मिलेगी, इस लिहाज से यह सप्ताह उनके लिए बेहतर साबित होने जा रहा है। कार्य में सफलता मिलेगी, लेकिन किसी महत्वपूर्ण काम को करते समय आपमें अनिर्णय की स्थिति रहेगी। किसी सरकारी योजना से धन लाभ हो सकता है। मकान और जमीन जायदाद संबंधी दस्तावेजों की लेन-देन में सावधानी बरतें। वैभवी जीवनशैली आपको अच्छी लगेगी। सप्ताह के आखिरी में आप अपने शौक के लिए धन खर्च करेंगे। मनोरंजन के साथ शॉपिंग का कार्यक्रम भी बन सकता है। पिता की ओर से लाभ मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें पढ़ाई के प्रति एकाग्रचित्त होने की जरूरत है। इस समय आपका ध्यान लेखन कार्य में ज्यादा रहेगा। परिवार और संबंधों की बात करें, तो परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। जीवन साथी के साथ आनंद पूर्वक समय व्यतीत होगा और उनके साथ संबंध अच्छे रहेंगे। महिला मित्रों के साथ मुलाकात अच्छी रहने वाली है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए बेहतर रहने वाला है।

कर्क राशिफल
कर्क राशि वालों के लिए सप्ताह का मध्य भाग शुरुआत की अपेक्षा बेहतर साबित होने जा रहा है। किसी भी चीज के लिए आपको सकारात्मक दृष्टिकोण रखना होगा। खर्च बढ़ने से आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी। प्रतिद्वंद्वियों के साथ विवाद से बचें। विरोधी इस सप्ताह आपको नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे। कार्य स्थल पर अधिकारी आपकी बात नहीं सुनेंगे। किसी अनावश्यक खर्च से आपको परेशानी होगी। हालांकि सप्ताह के बीच का समय आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। काम आसानी से बनेंगे और इसका लाभ भी आपको मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को भी लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें भी इस सप्ताह पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो दांपत्यजीवन बेहतर रहेगा। दोस्तों के साथ आपके दिन अच्छी तरह व्यतीत होंगे। हालांकि संतान संबंधी चिंता रहेगी। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा। मानसिक अशांति हो सकती है। स्फूर्ति का भी अभाव रहेगा।

सिंह राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल साबित होने जा रहा है। आय के नए स्रोत बनेंगे। महिला मित्रों से भी लाभ मिल सकता है। बड़े भाई और दोस्तों से भी आपको लाभ प्राप्त होगा। इस समय आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। दलाली, कमीशन या ब्याज के काम से भी सावधान रहने की जरूरत है। व्यापारी वर्ग को नुकसान हो सकता है। आप फिल्म देखने, शॉपिंग करने में भी अपना धन खर्च कर सकते हैं। आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनने के लिए आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह उन्हें विद्याप्राप्ति में कठिनाई आएगी। एकाग्रता की कमी होने के कारण पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। परिवार और संबंधों की बात करें, तो दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। सामाजिक जीवन में प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। पत्नी और पुत्र से भी लाभ प्राप्त होगा। विवाह योग्य जातकों का रिश्ता पक्का हो सकता है। सप्ताह के दूसरे चरण में किसी प्रियजन के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, लेकिन आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत बेहतर होगी, लेकिन दूसरे चरण में थोड़ी परेशानी हो सकती है। व्यवसाय-धंधे और नौकरी में आपका वर्चस्व रहेगा। घर में बड़े और कार्यस्थल पर अधिकारियों का पूरा सहयोग भी मिलेगा। किसी काम को आसान न समझें, इससे नुकसान हो सकता है। मन से नकारात्मक विचारों को निकालने के बाद ही आपको सफलता मिल सकेगी। महिलाएं नए वस्त्र और आभूषण की खरीदारी में रुचि दिखा सकती हैं। आपका ध्यान रचनात्मक और कलात्मक प्रवृत्तियों की ओर रहेगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो सफलता के लिए उन्हें पढ़ाई पर पूरी तरह ध्यान केंद्रीत करने की जरुरत है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें तो आपको भाई-बंधुओं का पूरा सहयोग मिलेगा। जीवन साथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। दोस्तों के साथ मुलाकात अच्छी रहेगी। घर में मेहमानों के आने से प्रसन्नता रहेगी। गृहस्थजीवन में आपको सफलता मिलेगी। अविवाहित जातकों को मनपसंद जीवन साथी मिल सकता है। हालांकि बेहतर स्वास्थ्य के लिए थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है। आपको मानसिक बेचैनी हो सकती है। इसलिए अपने जिद्दीपन को टालना बेहतर होगा।

तुला राशिफल
आपको धैर्य और संयम के साथ काम लेने की जरूरत है। इस सप्ताह आप थोड़े विचलित रहेंगे, लेकिन इस दौरान आकस्मिक धन लाभ के योग बन रहे हैं। किसी अनावश्यक काम में धन खर्च होने से आर्थिक नुकसान रहेगा। नए टारगेट के निर्धारण से आप थोड़े चिंतित रहेंगे। खुद के काम में ज्यादा व्यस्त रहने वाले हैं। वैसे सप्ताह के अंत में आप समय का सदुपयोग कर पाएंगे और बिखरे कार्यों को समेटने की कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह उन्हें पढ़ाई पर ध्यान केंद्रीत कर आगे बढ़ने की जरूरत है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो इस पूरे सप्ताह आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। आपकी वाणी से दोस्तों और परिजनों को निराशा हो सकती है। परिवार में किसी के साथ वाद-विवाद हो सकता है। सप्ताह के अंत में स्थिति में सुधार होगा, लेकिन हो सकता है कि तब तक आप अपनी वाणी से किसी को नुकसान पहुंचा चुके हों। ऐसे में इस पूरे सप्ताह आपको कम बोलने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह दांत और आंख में तकलीफ हो सकती है। पत्नी के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है। मन किसी निराशा से घिरा रहेगा।

वृश्चिक राशिफल
किसी नए काम को शुरू करने से पहले इस सप्ताह आपको उस पर गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है। नौकरीपेशा लोगों को कार्य स्थल पर अनुकूल माहौल मिलेगा। प्रतियोगिता में जीत हो सकती है। रोजाना के काम में विलंब हो सकता है। विदेश से कोई अच्छा समाचार मिलेगा। सप्ताह के आखिरी में नौकरीपेशा लोगों को परेशानी हो सकती है। उच्चाधिकारियों के साथ वाद-विवाद टालना ही आपके लिए हितकर रहेगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह आपको पढ़ाई पर ध्यान देकर आगे बढ़ने की जरूरत है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो इस सप्ताह आपको किसी बौद्धिक वाद-विवाद में ना उलझने की सलाह दी जा रही है। सप्ताह के मध्य में परिवार में किसी के साथ विवाद हो सकता है। इससे आपका मन उदास रहेगा। दांपत्यजीवन में पति-पत्नी के बीच किसी छोटी बात पर विवाद हो सकता है। सप्ताहांत में दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए जा सकते हैं। प्रिय पात्र के साथ मिलना आपको अच्छा लगेगा। किसी लंबी यात्रा को टालना आपके लिए हितकर रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा, लेकिन आपको जीवन साथी के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है।

धनु राशिफल
कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह रचनात्मक कार्यों में आपका ध्यान रहेगा। विचारों में दृढ़ता रहेगी। आप सभी कार्यों को पूरी तन्मयता से पूरा करने की कोशिश करेंगे। नौकरी में अधिकारी आपके कामकाज से थोड़े नाराज रहेंगे। व्यापार-व्यवसाय में स्थिति सुधरेगी। व्यापारी अपने काम को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयत्न करेंगे। सरकारी कामकाज में परेशानी आएगी। सप्ताह के बीच में घर के बड़ों के मार्गदर्शन से आप परेशानी से बाहर निकलने में कामयाब हो पाएंगे। आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं। पत्नी और संतान के साथ किए गए किसी काम में लाभ मिलेगा। आपको आर्थिक मामलों में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह उन्हें पढ़ाई पर ध्यान केंद्रीत कर आगे बढ़ने की जरूरत है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो जीवन साथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। परिजनों के साथ किसी खास कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। दोस्तों के साथ मुलाकात आनंददायक रहेगी। हालांकि संतान संबंधी चिंता रहेगी। पुत्र के साथ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो इसमें थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

मकर राशिफल
यदि किसी काम में उलझन हो, तो इस सप्ताह उसे टालना ही हितकर रहेगा। खर्च की अधिकता से आपका मन उदास रहेगा। किसी के साथ बिना बात के विवाद हो सकता है। आपको लेन-देन में सावधानी बरतने की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों को भी अधिकारियों के साथ वाद-विवाद के कारण परेशानी हो सकती है। शेयर-सट्टे में सावधानी बरतने की जरूरत है। जमीन-जायदाद संबंधी काम में भी सावधानी बरतें। इस सप्ताह कार्यों में सफलता के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत है। हालांकि सप्ताह के आखिरी दो दिन अच्छे रहेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो यह सप्ताह उनके लिए तनावपूर्ण साबित होगा। मेडिटेशन के जरिए मानसिक शांति प्राप्त कर सकते हैं। परिवार और संबंधों की बात करें, तो दांपत्यजीवन सुखमय रहेगा। तन-मन से आप खुश रहेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो इस दौरान आपको खाने-पीने में सावधानी बरतने की जरूरत है। घर में किसी बड़े की तबियत खराब होने के कारण आपको चिंता हो सकती है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। हालांकि धीरे-धीरे स्थिति में सुधार होगा। अचानक मन में उत्साह उत्पन्न होगा। काम में मन लगने के कारण आप व्यवसाय बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को सहकर्मियों का साथ मिलेगा। अधिकारियों की कृपा रहने से आपको प्रसन्नता होगी। इस दौरान आप विरोधियों को भी पछाड़ सकेंगे। हालांकि सप्ताह के आखिरी में नौकरीपेशा लोगों को दिक्कत हो सकती है। टारगेट पूरा नहीं होने के कारण सहकर्मी आपका मजाक बना सकते हैं। इस समय आपको कोई नया काम न करने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के बीच में अचानक काम से मन उचट जाएगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें भी पढ़ाई पर ध्यान लगाने में परेशानी हो सकती है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो पति-पत्नी के बीच संबंध सही नहीं रहेंगे। आप किसी से गुस्सा हो सकते हैं। महिला मित्रों के साथ बातचीत में सावधानी बरतें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। इस सप्ताह आपको किसी बौद्धिक तर्क-वितर्क में न पड़ने की सलाह दी जाती है। धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो इस समय आप पेट की बीमारी से परेशान रह सकते हैं।

मीन राशिफल
मीन राशि वाले जातकों के लिए यह सप्ताह बेहतर साबित हो सकता है। व्यापार में भागीदारी से फायदा होगा। इस दौरान आकस्मिक धनलाभ के योग हैं। कार्य स्थल पर बड़े अधिकारियों से वाद-विवाद न हो, इसका ध्यान रखें। व्यापारियों को भी विरोधियों से सावधान रहने की जरूरत है। इस सप्ताह सरकारी कामकाज में विलंब होगा। सप्ताह के आखिर में आपको नौकरी में कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो वे इस सप्ताह रिसर्च के काम को आगे बढ़ा सकते हैं। इस सप्ताह आपका दांपत्यजीवन अच्छा रहने वाला है। पिता या घर में किसी बड़े से आपको कोई लाभ मिल सकता है। संतान संबंधी समस्या हो सकती है। भाई-बहनों के बीच स्नेह बढ़ेगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो मानसिक और शारीरिक परिश्रम के कारण आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। सर्दी, दमा, खांसी और पेट दर्द की भी परेशानी हो सकती है।