LIVE: पीएम मोदी की डोनाल्ड ट्रंप से होगी 45 मिनट मुलाकात, तीन दिग्गज नेताओं से भी मिलेंगे

बियारित्‍ज (फ्रांस)। G-7 समिट में हिस्‍सा लेने के लिए फ्रांस के बियारित्‍ज पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी के लिए सोमवार का दिन बहुत व्यस्त रहने वाला है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के चार बड़े नेताओं से आज उनकी मुलाकात होगी. पीएम मोदी आज सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल, जर्मन चांसलर एंजला मार्केल, चिली के राष्ट्रपति सेबस्टियन पिनेरा के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

सभी की निगाहें पीएम मोदी और डोनल्‍ड ट्रंप की मुलाकात पर टिकी हैं. सोमवार को भारतीय समयानुसार इन दोनों नेताओं की ये मुलाकात शाम 3.45 बजे हो सकती है. ये मुलाकात 4.30 तक चल सकती है. मोदी और ट्रंप की मुलाकात जी7 समिट के इतर होगी. इस साल ट्रंप के साथ पीएम मोदी की ये दूसरी मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों जापान के ओसाका में मिले थे.

कश्‍मीर में बदले हालात के बाद पीएम मोदी और ट्रंप की ये पहली मुलाकात है. पीएम मोदी के साथ ट्रंप की मुलाकात में कश्‍मीर का मुद्दा भी बातचीत में शामिल हो सकता है. पिछले कुछ दिनों के भीतर ही राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप 3 बार भारत और पाकिस्‍तान के बीच मध्‍यस्‍थता की बात कह चुके हैं. हालांकि बाद में उन्‍होंने इस बात पर भी जोर दिया दोनों देश आपस में ही ये मुद्दा सुलझाएं. वैश्‍व‍िक मंदी के बीच दोनों देशों के बीच व्‍यापार के अलावा रक्षा और अफगानिस्‍तान के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो सकती है.

यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मिले पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के बीच रविवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात हुई. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने विभिन्न विषयों पर एंतोनियो गुतारेस से चर्चा भी की. इस मुलाकात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्वीट कर दी. ट्वीट में कहा गया है कि ‘प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के बीच जी-7 शिखर सम्मेलन के से हटकर एक मुलाकात हुई. दोनों नेताओं ने कई विषयों पर बातचीत भी की.”

 

 

Narendra Modi

@narendramodi

Excellent meeting with the Secretary General of @UN, Mr. @antonioguterres. We had extensive deliberations on key issues, most notably ways to strengthen the efforts to mitigate climate change.

View image on TwitterView image on Twitter
2,296 people are talking about this
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से भी मिले पीएम मोदी

इससे पहले, मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, रक्षा, सुरक्षा तथा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की शुरूआत में प्रधानमंत्री जॉनसन को एशेज श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की शानदार जीत पर बधाई दी. दोनों नेता भारत..ब्रिटेन सहयोग मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं.’ पिछले महीने जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह दोनों नेताओं के बीच होने वाली पहली मुलाकात है. जून 2016 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से हटने के बारे में वोट के बाद जॉनसन कम ही समय में डेविड कैमरन और टेरीजा मे के बाद तीसरे प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए हैं.