IND vs WI: एंटिगा जीत पर बोले विराट, ‘खुशनसीब हूं कि टीम के लिए ज्यादा कर पा रहा हूं’

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में टी20 और वनडे सीरीज के बाद टेस्ट सीरीज (india vs West Indies) में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है. एंटिगा में हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को चौथे दिन ही 318 रन से हरा दिया. इस मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया के लिए अजिंक्य रहाणे ने शानदार सेंचुरी लगाई. उसके बाद जसप्रीत बुमराह ने पांच और ईशांत शर्मा ने चार विकेट लेकर वेस्टइंडीज की पारी केवल 100 रन पर समेटकर मैच टीम इंडिया के नाम कर दिया. मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, रहाणे और जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की.

क्या कहा विराट ने
विराट ने मैच के बाद कहा, “पिछली बार भी हमारे यहां पहला टेस्ट बहुत अच्छा रहा था.  इस बार हमारी मेहनत और ज्यादा रही. जिंक्स (अजिंक्य रहाणे) दोनों पारियों में शानदार रहे. हमें मैच में तीन चार बार वापसी करनी पड़ी. यहां टेस्ट में हमारे टेम्परामेंट अच्छा रहा है. खिलाड़ियों का भार मैनेज करना हमारे लिए बहुत अहम है. इसीलिए वे (बुमराह) विश्व कप के बाद सफेद गेंद क्रिकेट नहीं खेले. हम चाहते थे कि वे इस टेस्ट सीरीज में तरोताजा होकर मैदान पर आएं वे हमारे लिए टेस्ट चैंपियनशिप के लिए खास खिलाड़ी हैं. हम जानते हैं कि वे कितने अच्छे खिलाड़ी हैं.”

टीम चयन पर दिया बयान
विराट ने भारतीय तेज गेंदबाजों के बारे में बात करते हुए कहा, “ये तीनों (बुमराह, ईशांत और शमी) बढ़िया गेंदबाजी ग्रुप के तौर पर सामने आए हैं. हम अपने बॉलिंग संयोजन से खुश हैं. यह संयोजन इसी आधार पर है कि कौन से खिलाड़ी एक से ज्यादा स्किल्स दिखा सकते हैं. यह सब टीम सिलेक्शन पर हमेशा ही विचार रखे जाते रहेंगे. यह एक जिम्मेदारी है जिसे मैं पूरी कर रहा हूं. यह खुशकिस्मती है कि में टीम में एक से ज्यादा जिम्मेदारी में योगदान दे पा रहा हूं. टीम के बिना कुछ भी संभव नहीं है. मैं फैसले लेता हूं लेकिन उन्हें लागू करना होता है. हम पर दबाव डाला जाएगा. और हमें और मजबूत होने की जरूरत है. हमें एक दूसरे की सफलता को एंजॉय कर रहे हैं और यही अहम है. हमें इस मैच में हुई कमियों को दूर कर और मजबूत होने की जरूरत है.”

इस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में 297 रन बनाए और उसके बाद वेस्टइंडीज को 222 रन पर आउट कर दिया. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 343 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 419 रन का लक्ष्य दिया, लेकिन वेस्टइंडीज की टीम केवल 100 रन पर ही आउट होकर 318 रन से मैच हार गई. इस मैच में अजिंक्य रहाणे ने पहली पारी में 81 रन और दूसरी पारी में 102 रन बनाए. वे मैच में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले बल्लेबाज रहे. उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.