2–8 सितंबर, साप्‍ताहिक राशिफल: उम्‍मीदों से भरा है सितंबर का ये पहला हफ्ता, बस एक अशुभ योग

मेष राशिफल –यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होने जा रहा है। हालांकि किसी भी काम में जल्दबाजी न करना आपके लिए बेहतर रहेगा। जल्द करोड़पति बनने का लालच छोड़ दें। किसी नए काम की शुरुआत के लिए यह सप्ताह अच्छा है। इस अवधि में आकस्मिक लाभ की अपेक्षा रख सकते हैं। सरकार की ओर से भी विशेष लाभ मिलेगा। योजनाएं सफल होने के कारण आप काफी प्रसन्न रहेंगे। व्यापारियों को बिजनेस में लाभ होगा। आय में वृद्धि होगी। फंसे हुए पैसों के वापस मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठ अधिकारियों से प्रोत्साहन मिलेगा। पहले से ही तैयारी रखेंगे, तो प्रतिस्पर्धी आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए भी यह सप्ताह बेहतर रहेगा। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें तो इस अवधि में पिता और वरिष्ठ लोगों से लाभ होगा। नए लोगों से मित्रता होगी, जिनसे आगे चलकर लाभ होगा। पत्नी और संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेगा। किसी मांगलिक कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं। कोर्ट कचहरी के काम और किसी का जमानतदार बनने से पहले सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस अवधि में आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। हालांकि थोड़ी चिंता की स्थिति रहेगी।

वृषभ राशिफल
मन की दृढ़ता और आत्मविश्वास से कार्यों में सफलता मिलेगी। इस दौरान किसी के साथ पैसों का व्यवहार न करें। आपकी सृजनात्मक और कलात्मक शक्तियों में वृद्धि होगी। किसी भी तरह के दस्तावेजी काम में सावधानी बरतें, अन्यथा विश्वासघात हो सकता है। मन को जितना हो, एकाग्रचित्त रखें। महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए यह समय उपयुक्त है। विद्यार्थियों की बात करें, तो यह समय उनके लिए सामान्य है। सफलता के लिए परिश्रम करने की जरूरत है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो पारिवारिक माहौल आनंदमय रहेगा। भाई-बहनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे और उनसे लाभ भी मिलेगा। समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। घर में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हो सकता है। विवाह योग्य युवक-युवतियों की विवाह संबंधी बाधाएं दूर होंगी। हालांकि सप्ताह के बीच में किसी बात पर पारिवारिक सदस्यों और प्रियजनों के विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है। मन में गलत विचार आ सकते हैं, इसलिए इन विचारों से खुद को दूर रखें। स्वास्थ्य की बात करें, तो ज्यादा दौड़-धूप की वजह से शरीर में ताजगी और स्फूर्ति का अभाव रहेगा। खराब रहन-सहन के कारण स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। भरपूर नींद लेने का प्रयास करें। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिए मिलाजुला साबित हो सकता है।

मिथुन राशिफल
आप पर नकारात्मक विचार हावी हो सकते हैं। बिजनेस में विरोधी आपके खिलाफ मोर्चा खोल सकते हैं, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सप्ताह के बीच में स्थितियां आपके पक्ष में होंगी। सरकारी क्षेत्र में काम करने वालों को थोड़ी दिक्कत हो सकती है। सामाजिक कार्यों में शामिल होने का अवसर मिलेगा। स्थायी संपत्ति को लेकर आपको लाभ होने वाला है। मौजमस्ती, गृहसज्जा या आरामदायक जिंदगी जीने के लिए मॉडर्न गैजेट्स की खरीदी कर सकते हैं। इसमें आप काफी पैसा भी खर्च कर सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में व्यापार में वृद्धि होने से आपको लाभ होगा। उधार दिया धन भी वापस आ सकता है। विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत की जरूरत होगी। मैरीड कपल के बीच निकटता का अहसास होगा। रोमांस और रोमांच में समय गुजरेगा। सप्ताह के आखिरी तीन दिन कार्य सिद्धि और सफलता आपको पब्लिक लाइफ में नाम और शोहरत देगी। धन अचानक से आएगा। हालांकि, परिवार की जरूरत पर आकस्मिक धन खर्च के योग हैं। इस सप्ताह किसी से बात करते समय ध्यान रखें। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो, आपको थोड़ी थकान महसूस होगी। सर्दी, दमा, खांसी और पेट दर्द की शिकायत रहेगी। संतान की चिंता भी आपको रह सकती है।

कर्क राशिफल
व्यापार में वांछित सफलता और आय में बढ़ोतरी के साथ सप्ताह की शुरुआत आपके लिए बेहतर साबित होगी। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। हालांकि इस काम में धन भी खर्च होगा। मन के उलझन में होने के कारण आपको किसी निष्कर्ष पर पहुंचने में परेशानी होगी। इस दौरान पैसों का लेन-देन ना करें। बिजनेस में लोन या उधार लेने की जरूरत हो, तो इस सप्ताह आपको इंतजार करना चाहिए। धन को लेकर भविष्य की योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों की बात करें, तो वे पढ़ाई पर ध्यान दे सकेंगे। परिवार और संबंधों की बात करें, तो मौज-मस्ती और मनोरंजन की प्रवृत्तियों में समय गुजरेगा। किसी वरिष्ठ और पूजनीय व्यक्ति से मिलना हो सकता है। अविवाहित लोगों के विवाह के योग हैं, लेकिन जीवन में स्थिरता प्राप्त करने पर ही विवाह करें। जल्दबाजी में फैसले लेने से अनबन हो सकती है। प्रेम में समर्पण की भावना रखने से आनंद होगा। स्वजनों से मतभेद भी हो सकता है। दूसरी ओर विदेश में रहने वाले किसी प्रियजन का समाचार मिलेगा। परिवार में आनंद छाया रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो आप तन-मन से स्वस्थ रहेंगे। आपको नकारात्मक विचारों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

सिंह राशिफल
काफी परिश्रम के बावजूद कम सफलता से निराशा होगी। नौकरी में संभलकर रहें। विरोधियों और अधिकारियों से बातचीत में सतर्क रहें। हालांकि व्यावसायिक रूप से स्थिति अच्छी रहेगी। इस दौरान आपको धन लाभ होगा साथ ही आप दीर्घकालीक वित्तीय योजना भी बना सकते हैं। व्यवसायी अपने व्यवसाय के विस्तार या नई प्लानिंग कर सकते हैं। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनका पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। आपको इसकी चिंता भी होगी। इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ निकटता बढ़ेगी। सामाजिक और सार्वजनिक जीवन में आपकी ख्याति बढ़ेगी। नए दोस्तों की ओर आप आकर्षित होंगे। धार्मिक कार्यों में रुचि लेंगे। स्वास्थ्य की बात करें, तो शारीरिक और मानसिक अस्वस्थता का अनुभव होगा। इस दौरान बाहर के भोजन से परहेज करें। पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। यात्रा में बाधा उत्पन्न हो सकती है, इसलिए इसे टालना बेहतर होगा।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह सरकारी काम में सफलता मिलेगी। काम की अधिकता के बावजूद आपको आर्थिक लाभ होने से खुशी का अनुभव होगा। नौकरीपेशा लोगों को कोई नया टारगेट मिल सकता है। बिजनेस में आपके विचारों को लोग महत्व देंगे। भागीदार भी आपके एनालिसिस को सराहेंगे। व्यापार और नौकरी में वांछित सफलता मिलेगी। आय भी बढ़ेगी। घर की महिलाओं की ओर से लाभ होगा। पारिवारिक खर्चों में भी वृद्धि होगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह वे पढ़ाई के प्रति चिंतित रहेंगे। रिसर्च के काम में ध्यान देंगे। इस सप्ताह अविवाहित जातकों को जीवनसाथी मिलने के योग हैं। जीवनसाथी के चयन में रूप-रंग की अपेक्षा गुण को महत्व दें। सप्ताह के अंत में परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। समाज में यश-कीर्ति मिलेगी। गृहसज्जा के लिए नई वस्तुओं की खरीदारी कर सकेंगे। सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए बाहर जाने के योग हैं। स्वास्थ्य की बात करें, तो शारीरिक और मानसिक बेचैनी रहेगी।

तुला राशिफल
महीने का पहला सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होने जा रहा है। किसी कार्य योजना में आपको सरकारी सहायता मिलेगी। कार्य दबाव के कारण स्वास्थ्य भी प्रभावित होगा। सामाजिक प्रवृत्तियों और दोस्तों के साथ भाग-दौड़ में समय के साथ धन भी खर्च होगा। हालांकि सप्ताह के अंत में धन लाभ होने से आपके चेहरे पर खुशी दिखाई देगी। इस दौरान किसी के साथ आर्थिक लेन-देन न करें। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देकर आगे बढ़ने की जरूरत है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने के लिए जा सकते हैं। आनंद की प्राप्ति के लिए बच्चों और जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करेंगे। जल्दबाजी में किए काम से घर में नुकसान हो सकता है और आपको अपने किए पर पछतावा भी हो सकता है। हालांकि सब कुछ जल्द ही संभलता नजर आएगा। इस वक्त आपको अपने और पराए का फर्क भी समझ में आएगा। अविवाहितों के लिए विवाह के योग हैं। विदेश में रहने वाले प्रियजनों का समाचार मिलेगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आप शरीर और मन से स्वस्थ रहेंगे। हालांकि ज्यादा काम के कारण तबियत खराब हो सकती है, इसलिए आराम करें।

वृश्चिक राशिफल
वृश्चिक राशि वालों के लिए महीने का पहला सप्ताह मिला-जुला साबित होगा। नौकरी और कारोबार में प्रतिस्पर्द्धियों से कड़ी टक्कर मिलेगी। काफी परिश्रम के बाद आपको सफलता मिलेगी। काम की भागदौड़ में परिवार पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाएंगे। इस दौरान बहुत ज्यादा खर्च से संभल कर रहें। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह समय ज्यादा मेहनत करने वाला है। कॅरियर के चयन को लेकर उनमें असमंजस की स्थिति बनी रहेगी। परिवार और संबंधों की बात करें, तो अपने क्रोध को काबू में रखें, अन्यथा इसका प्रभाव आपके काम और संबंधों पर पड़ सकता है। संतान को लेकर भी तनाव की स्थिति रहेगी। कोई छोटी या नजदीक की यात्रा हो सकती है। पारिवारिक माहौल बिगड़ने से झुंझलाहट की स्थिति उत्पन्न होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो चोट या दुर्घटना का खतरा बना रहेगा। तनाव में वाहन चलाते वक्त खास ध्यान रखें। पेट दर्द, सिर दर्द की परेशानी हो सकती है। योग और आध्यात्म से मन को शांति मिलेगी।

धनु राशिफल
इस दौरान आपको संभलकर चलने की जरूरत है। किसी नए काम की शुरुआत को इस सप्ताह टालना बेहतर होगा। आपके शत्रु अपनी चाल में सफल न हो जाएं, इसे लेकर सावधानी बरतें। कार्यस्थल पर सहकर्मियों की मदद कम मिलेगी। सप्ताह की शुरुआत में काम में भी विलंब होगा। इससे आपको क्रोध भी अधिक आएगा। निर्धारित काम करने की ओर प्रेरित होंगे। इस दौरान आपके प्रयास गलत दिशा में जा सकते हैं, ऐसे में किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले सभी पहलुओं का आकलन कर लें। अधिकारियों के साथ किसी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। आपके किसी कार्य या प्रोजेक्ट में सरकार की ओर से लाभ मिलने की संभावना है। ऑफिस के कार्य से कहीं बाहर जाने के भी योग हैं। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस अवधि में उनका पढ़ाई में मन कम लगेगा। आपको इधर-उधर की बातों से ध्यान हटाकर पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। संतान और जीवनसाथी के साथ आपके दिन अच्छे बीतेंगे। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर घूमने जा सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आपको स्वास्थ्य की कीमत पर काम न करने की सलाह दी जाती है। भागदौड़ के कारण अस्वस्थता और बेचैनी का अनुभव होगा। शरीर में थकान, आलस और अशांति रहेगी। इस अवधि में किसी यात्रा को भी स्थगित रखें।

मकर राशिफल
यह विरोधियों से सतर्क रहने का समय है। नौकरीपेशा लोगों को नए टारगेट मिलने से विरोधी सक्रिय हो सकते हैं। धैर्य रखकर अपना काम करते रहें। व्यापार में भागीदार के साथ बहस ना करें। व्यापार बढ़ाने के लिए नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। सप्ताह के आखिरी में व्यापार से धन और सम्मान की प्राप्ति होगी। कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जरूरी मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। आपके किसी कार्य या प्रोजेक्ट को सरकार की मदद प्राप्त होगी। इस सप्ताह आय और व्यय में बैलेंस बना रहेगा। घर-परिवार की जरूरत पर पैसा खर्च होगा। इस सप्ताह किसी तरह की धार्मिक यात्रा हो सकती है। इस पर बहुत पैसा खर्च हो सकता है। विद्यार्थियों का मन रिसर्च के काम में लग सकता है। घर-परिवार में मांगलिक काम होने से मन प्रसन्न रह सकता है। संतान से आपको आनंद और संतोष मिलेगा। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे। मित्रों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। इस सप्ताह नियमित योग और कसरत पर ध्यान दें। थकान और बेचैनी का अनुभव करेंगे। आराम करने का मन करेगा। ध्यान से एकाग्रता आएगी, जिससे आपको मानसिक शांति भी मिलेगी।

कुंभ राशिफल
इस दौरान अपने व्यवहार का ध्यान रखें। छोटी-छोटी बात पर आप जल्दी गुस्सा हो जाएंगे। ऐसे में आपको बेहद धैर्य रखना होगा। नौकरीपेशा लोगों के सप्ताह का दूसरा चरण अच्छा हो सकता है। अधिकारियों की मदद से आप अपना टारगेट पूरा करने में सक्षम रहेंगे। यदि आप किसी एनजीओ या सरकारी प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे हैं, तो इस सप्ताह के आखिरी में आप सफलता पा सकते हैं। बिजनेस के लिए आप अपना नेटवर्क बढ़ाने की पूरी कोशिश करेंगे। इस नेटवर्क का फायदा आपको आगे मिलेगा। पढ़ाई को लेकर विद्यार्थी इतने ज्यादा उत्साहित नहीं रहेंगे। दोस्तों के साथ बाहर जाने या किसी प्रोजेक्ट के सिलसिले में बाहर जाने का कारण पढ़ाई का शेड्यूल बिगड़ सकता है। रिश्तों के लिहाज से समय मंद रहेगा। आपको लगेगा कि आपका साथी आपसे कुछ छिपा रहा है। ऐसे में आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। संतान की चिंता से भी मन उदास रहेगा। सप्ताह के आखिरी में परिवार, जीवनसाथी और संतान के साथ समय बहुत अच्छा बीतेगा। इस सप्ताह आप किसी चैरिटी के काम में हिस्सा ले सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा है। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में किसी बात की मानसिक दुविधा रहेगी। बाद का समय अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायी है।

मीन राशिफल
यह समय आपके लिए भाग-दौड़ भरा साबित होने वाला है। ऑफिस में अधिकारी आपके साथ किसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर चर्चा करेंगे। इस सप्ताह किसी कार्य या प्रोजेक्ट में आपको सरकार की ओर से लाभ मिलने की भी संभावना रहेगी। ऑफिस के काम से यात्रा के योग हैं। बिजनेस में कुछ नई शुरुआत करने का उत्साह बना रहेगा। किसी छोटे काम की सफलता पर ज्यादा उत्साहित ना हों। इस सप्ताह घर में फर्नीचर वगैरह में फेरबदल करके उसे एक नया स्टाइल देने की कोशिश में रहेंगे। इसमें काफी पैसा खर्च होगा। मित्रों को भी जरूरत के समय धन उधार देने की योजना बन सकती है। हालांकि इस सप्ताह आपको अपनी आय बढ़ाने के नए साधन मिल सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए समय मध्यम है। परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा। शादी के इच्छुक जातकों का रिश्ता पक्का हो सकता है। सप्ताह के आखिरी दिनों में दांपत्य जीवन में शांति और खुशी रहेगी। परिवार के सदस्यों, मित्रों और स्नेहीजनों के साथ उत्सव में भाग लेंगे। उत्तम पकवानों की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा है। काम के साथ आराम पर भी ध्यान देंगे।