COP-14 LIVE: PM मोदी बोले, ‘दुनिया जलवायु परिवर्तन के नकारात्‍मक असर को झेल रही है’

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) आज ग्रेटर नोएडा में चल रही कॉन्‍फ्रेंस ऑफ पार्टीज (कॉप) के 14वें सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे. कुछ देर में वह यहां पर्यावरण बचाने का संदेश देने के मकसद से सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद हैं. इस कार्यक्रम में पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को भी पहुंचना था, लेकिन दिल्‍ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से प्रस्‍तावित मुलाकात के कारण उनका यह कार्यक्रम रद्द हो गया है.

ग्रेटर नोएडा के एक्‍स्‍पो मार्ट में चल रहे कॉप-14 कार्यक्रम में करीब 196 देश हिस्‍सा ले रहे हैं. 2 सिंतबर को कॉप-14 सम्मेलन की शुरुआत हुई थी. इसका उद्घाटन पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया था. कॉप 14 सम्मेलन का मकसद दुनिया को बढ़ते मरूस्थलीकरण से बचाना है. यह कार्यक्रम संयुक्‍त राष्‍ट्र के तत्‍वावधान में हो रहा है.

इस सम्मेलन के माध्यम से भारत पूरी दुनिया को मरूस्थलीकरण से निपटने का संदेश देगा. इस सम्मेलन की अध्यक्षता फिलहाल चीन करते हुए आया है. साल 2017 में भी चीन ने ही इसका आयोजन किया था. अगले दो साल यानी 2020 तक इस सम्मेलन की अध्यक्षता भारत कर रहा है. ये कार्यक्रम 13 सितंबर तक चलेगा. भारत में पहली बार बड़े स्तर पर ये कार्यक्रम हो रहा है.