साप्‍ताहिक राशिफल, 9 सितंबर से 15 सितंबर 2019: ये हफ्ता सेहत की चुनौतियों से भरा है, ध्‍यान रखना होगा

मेष राशिफल – महीने का दूसरा सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहेगा। हालांकि इस दौरान आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। नए कार्य की शुरुआत हो सकती है। आप अपने लिए बचत का पैसा खर्च करेंगे। आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए दीर्घकालिक निवेश की योजना बनाएंगे। आपके अपेक्षित कार्य पूरे होंगे। भाग्यवृद्धि के योग हैं। आपको हर कदम पर चौकन्ना रहने की जरूरत है। मन को स्थिर रखकर ही आप समुचित निर्णय ले सकेंगे। हालांकि इस अवधि में धनहानि और मानहानि की भी संभावना है, इसलिए किसी की बातों में न आएं। नौकरी या बिजनेस में चीजों के अचानक ही उग्र रूप धारण करने की भी संभावना है। विद्यार्थियों के लिहाज से देखें, तो उनके लिए समय उपयुक्त है। इस अवधि में उनकी प्रगति होगी। परिवार और संबंधों की बात करें, तो आप सगे-संबंधियों और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करेंगे। स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेंगे। इस अवधि में अपने प्रिय के साथ बेहतर सुख का आनंद उठा सकेंगे। वैसे परिजनों के साथ बातचीत में आवेश में न आएं और खुद को नियंत्रित रखें। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो मानसिक चिंता के कारण आपको बेचैनी होगी। खुद का या किसी करीबी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

वृषभ राशिफल
व्यवसाय में भागीदारी के लिए समय शुभ है। हालांकि व्यावसायिक क्षेत्र में छिपे शत्रुओं और विरोधियों से सावधान रहें। मित्रों से लाभ होगा और कार्य निर्विघ्न पूरे होंगे। धन लाभ के योग हैं। विचारों में दृढ़ता आएगी। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से लाभ मिलेगा। पदोन्नति हो सकती है। आप नए व्यापार की रूपरेखा भी बनाएंगे। पिता या वरिष्ठों से लाभ होगा। नौकरी, व्यवसाय और अन्य क्षेत्रों में यह समय आपके लिए लाभदायी है। व्यावसायिक क्षेत्र में आपको अच्छे अवसर मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों और सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो यह समय उनके लिए उपयुक्त है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक दृष्टि से लाभकारी समय है। परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। नए वस्त्र और आभूषणों की खरीदारी कर सकेंगे। पार्टी और पिकनिक का आनंद मिलेगा। विदेश में रहने वाले मित्रों या स्नेहीजनों के बारे में सूचना मिलेगी। दोस्तों और सगे संबंधियों से मिलने-जुलने में समय व्यतीत होगा। दूर या किसी धार्मिक स्थल की यात्रा भी हो सकती है। आध्यात्मिक ज्ञान बढ़ाने के लिए यह एक अनुकूल समय है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो शरीर में स्फूर्ति और उल्लास रहेगा। बीमार व्यक्ति की तबियत में भी सुधार होगा।

मिथुन राशिफल
इस अवधि में आप ऊर्जावान बने रहेंगे। सरकारी और अर्द्धसरकारी काम में आपको फायदा होगा। बिजनेस बढ़ाने के लिए किए जा रहे आपके प्रयास सार्थक होंगे। नौकरीपेशा लोगों को नए टारगेट मिल सकते हैं। सप्ताह के आखिरी तक आप पूरी कोशिश करके अपने टारगेट को पूरा करने की कोशिश करेंगे। इस सप्ताह आय और व्यय में बैलेंस बना रहेगा। हालांकि आप इस समय कुछ पसंदीदा चीजें खरीदने में व्यस्त दिखेंगे। परिवार और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती में भी पैसा खर्च होगा। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह थोड़ा निराशाजनक है। दोस्तों के साथ बाहर घूमने में पैसा खर्च हो सकता है। संबंधों की बात करें तो आपको गृहस्थ जीवन की ओर ध्यान देना पड़ेगा। परिवार के लोगों के साथ मिल-बैठकर किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा होगी। घर के रिनोवेशन की दिशा में प्रयास होगा। सामाजिक कार्यों और मित्रों के साथ किसी महत्वपूर्ण काम में व्यस्त रहेंगे। बुजुर्गों या पूजनीय व्यक्तियों से संपर्क होगा। दूर रहने वाली संतान से आपको शुभ समाचार मिलेगा। हालांकि सप्ताह के बीच में आपको किसी बात की बेचैनी रहेगी। अभी तक आपने घर-परिवार के लिए सख्त मेहनत की है, जिसकी वजह से आपको थकान, अस्वस्थता, सर्दी और सामान्य तनाव होने की संभावना है। पौष्टिक खाने-पीने और आराम पर ध्यान देंगे, तो बहुत परेशानी नहीं होगी। सप्ताह के अंत में निर्णय शक्ति का अभाव रहेगा। किसी दूसरे के झगड़ों में अनावश्यक रूप से ना बोलें।

कर्क राशिफल
इस वक्त सफलता के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी। नौकरी या व्यवसाय में काफी प्रतिस्पर्द्धी माहौल रहेगा। मानसिक उलझन के कारण महत्वपूर्ण निर्णय नहीं ले पाएंगे। नए काम के आरंभ में असफलता मिलेगी। ज्यादा खर्च से बचें। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह उन्हें काफी मेहनत कर आगे बढ़ने की जरूरत है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो वाणी को अंकुश में रखने की जरूरत है, अन्यथा मामूली बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। इस दौरान आप काफी संवेदनशील रहेंगे। जीवन साथी की तबियत को लेकर चिंता रहेगी। घर के सदस्यों के साथ उग्र वाद-विवाद होने से मन ग्लानी से भर उठेगा। हालांकि सप्ताह के अंत तक आपको सम्मान मिलेगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपको बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। सर्दी, फ्लू या ठंड के कारण बुखार आने की आशंका रहेगी। खांसी, सिरदर्द और अजीर्णता की समस्या को देखते हुए खाने-पीने का खास ध्यान रखें। यात्रा के दौरान चोट लग सकती है, इसलिए इस सप्ताह यात्रा को टालना ही हितकर होगा। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिए मिला-जुला साबित होगा।

सिंह राशिफल
किसी नई योजना की शुरुआत के लिए यह समय अनुकूल है। सरकारी कार्यों में लाभ मिलने की उम्मीद है। व्यापारियों को व्यावसायिक लाभ होगा। व्यवसाय में नए ग्राहक बनेंगे। नई कंपनियों के साथ जुड़ने के योग हैं। नौकरीपेशा लोग अपने काम को पूरे जोश के साथ करेंगे। अधिकारी भी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपकी सराहना करेंगे। कार्यस्थल पर सहकर्मियों का भी सहयोग मिलेगा। वैसे इस दौरान संपत्ति से संबंधित कोई निर्णय न लेना हितकर रहेगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है, तभी सफलता मिल सकेगी। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो आपको अपने आक्रामक और जिद्दी स्वभाव को छोड़ना होगा। खुद में बदलाव लाने का प्रयास करें। तभी जीवनसाथी, माता-पिता और भाई-बहनों के साथ आपके संबंध सामान्य बने रहेंगे। हालांकि सप्ताह के आखिरी में संतान के साथ आपके संबंध बेहतर रहेंगे। अपने क्रोध पर काबू रखें और किसी के साथ बातचीत में सावधानी बरतें। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपको सर्दी, खांसी और अजीर्णता की शिकायत रहेगी। मन की उदासी का असर आपके कार्यों पर भी देखने को मिलेगा।

कन्या राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए औसत साबित होने जा रहा है। पब्लिक सेक्टर के किसी काम से जुड़ेंगे। आपके काम की प्रशंसा होगी। आपको झुकना पसंद नहीं है, ऐसे में आप कार्य में बाधा पहुंचाने वाले व्यक्ति का विरोध करेंगे। काम की अधिकता को देख घबराने की बजाय योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़कर निर्धारित समय में काम को पूरा करने के लिए प्रेरित रहेंगे। सप्ताह के बीच में आपको ऐसा भी लग सकता है कि आपके सारे प्रयास गलत दिशा में जा रहे हैं, ऐसे में कोई भी काम सोच-समझकर करें। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनका इस सप्ताह पढ़ाई में ध्यान कम लगेगा। दोस्तों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो बातचीत के दौरान अगर आप अपनी जुबान पर काबू नहीं रखेंगे, तो दूसरों के साथ संबंधों में दरार आ सकती है। तिल का ताड़ न बनाएं और चीजों को सही मनोभावों से लें। पारिवारिक सदस्यों के साथ महत्व की चर्चा करेंगे। आप घरेलू मसलों पर अधिक ध्यान देंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन सप्ताह के आखिर में आप किसी बात को लेकर चिड़चिड़े रहेंगे।

तुला राशिफल
यह अवधि में आपको सावधानी के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। हालांकि इस दौरान आर्थिक लाभ के योग है। नए काम की प्रेरणा मिलेगी। किसी नए बिजनेस या नौकरी के लिए भी आप तैयारी कर सकते हैं। नौकरी या व्यवसाय में प्रतिद्वंद्वी आपके लिए चुनौती बन सकते हैं। निजी कारण या काम के सिलसिले में कोई छोटी यात्रा हो सकती है। इस दौरान काफी परिश्रम के बावजूद सफलता न मिलने से मन उदास रहेगा। सोच-समझकर काम करें। स्थायी संपत्ति संबंधी निर्णय लेने के लिए यह समय सही नहीं है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह समय मध्यम है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो इस दौरान तीर्थयात्रा पर जाने, परिवार के साथ घूमने, शॉपिंग या फिल्म देखने जाने का आयोजन हो सकता है। दांपत्य जीवन सामान्य बना रहेगा। संतान के कारण थोड़ा खर्च भी करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। अपने खाने-पीने का ध्यान रखें और खाने में ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। मानसिक थकान भी होगी।

वृश्चिक राशिफल
इस सप्ताह लंबी अवधि की कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं। आप बिजनेस से जुड़े हैं, तो आप इसे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। भागीदारी में लाभ होगा। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों और नौकरीपेशा लोगों को सफलता मिलेगी। हालांकि सप्ताह के बीच में किसी नए काम की शुरुआत ना करें। सरकारी और अर्द्धसरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। काम के सिलसिले में यात्रा होगी। आप कार्यबोझ से पीछे नहीं हटेंगे, क्रोध के कारण कार्य क्षेत्र में किसी से कहासुनी होने की आशंका है। विद्यार्थियों की बात करें, तो वे इस दौरान पढ़ाई पर ध्यान देंगे। रहस्यमयी चीजों में रुचि रहेगी। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में आपको प्रसिद्धि मिलेगी। परिवार और दांपत्य जीवन में सुख, संतोष और रोमांस की पराकाष्ठा का अनुभव होगा। मौजमस्ती और मनोरंजन में आपका समय गुजरेगा। जीवन साथी से अच्छी निभेगी। स्वास्थ्य की बात करें, तो अपने आवेग और भावनाओं पर नियंत्रण रखें।

धनु राशिफल
कार्य की नई शुरुआत के लिए इस सप्ताह आपके भीतर पर्याप्त जोश और उत्साह रहेगा। कामकाज में आपको वांछित सफलता मिलेगी। हालांकि अति उत्साह या अभिमान में न रहें। इस दौरान खर्च के योग हैं, इसलिए सावधानीपूर्वक खर्च करें। ननिहाल पक्ष से लाभ होगा। कोई शुभ समाचार मिलेगा। आर्थिक लाभ भी होगा। आप हर बात को वास्तविकता की कसौटी पर देखेंगे। व्यापार में मनचाही सफलता मिलेगी। आय भी बढ़ेगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह समय सकारात्मक साबित होने जा रहा है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो प्रियजन से होने वाली मुलाकात रोमांटिक रहेगी। अविवाहितों के विवाह के योग हैं। जीवनसाथी और परिजनों के साथ मेल-मिलाप रहेगा। परिवार के साथ आरामदायक और सुखी जीवन जीने की इच्छा से आप घर के इंटीरियर में भी बदलाव लाएंगे। फर्नीचर की खरीदारी हो सकती है। सामाजिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। खर्च में भी बढ़ोतरी होगी। संतान के पीछे धन खर्च करना पड़ सकता है। घर में उल्लास का वातावरण रहेगा, जिसका अच्छा असर मन पर भी पड़ेगा। मित्रों-स्नेहीजनों के साथ एक आनंदायक प्रवास का योग है। मधुर वाणी से नए मित्र बनेंगे। इस दौरान आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

मकर राशिफल
आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सामान्य दिशा में आगे बढ़ते रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने व्यवहार को ठीक रखना होगा। नौकरीपेशा लोगों की साथी कर्मचारियों के साथ बहस हो सकती है। बिजनेस में आपको फायदा होगा, लेकिन भागीदार या दूसरे अनुभवी लोगों की बात पर विश्वास करके ही आगे बढ़ें। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। इस सप्ताह पैसों का खर्च ज्यादा हो सकता है। किसी अनावश्यक काम पर पैसा खर्च करके आप उदास हो सकते हैं। स्थायी संपत्ति के किसी भी मामले को अभी स्थगित रखें। सप्ताह के अंत में निवेश की योजना बना सकते हैं। विद्याभ्यास के लिए समय मध्यम है। उच्च शिक्षा हासिल कर रहे जातक प्रोजेक्ट वर्क में व्यस्त रहेंगे। किसी यात्रा पर जाना हो सकता है। इस सप्ताह दोस्तों और परिजनों के बीच हंसी-विनोद में आपका समय गुजरेगा। अविवाहितों का रिश्ता पक्का हो सकता है। जीवन में समर्पण भावना रखने से एक सुखी घरेलू जीवन की नींव रख पाएंगे। हालांकि बच्चों की चिंता हो सकती है। मानसिक थकान होगी। आप कुछ ज्यादा ही भावनात्मक बने रहेंगे। दुर्घटना के योग को देखते हुए रोड पर जाते समय ट्रैफिक के नियमों का भली-भांति पालन करें। व्यथित मन को शांत करने के लिए आध्यात्मिकता कारगर होगी। उतावलेपन में कोई निर्णय न लें, अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है।

कुंभ राशिफल
इस वक्त आप किसी नए व्यापारिक प्रोजेक्ट की शुरुआत में व्यस्त रहने वाले हैं। नए लोगों से संपर्क करेंगे। ऑफिस में भी आपको कोई नया काम मिल सकता है। सरकारी और एनजीओ के काम में आपको लोगों की मदद मिलेगी। इस सप्ताह आप पैसे खर्च करने में पीछे नहीं हटेंगे। घर-परिवार की जरूरत पर पैसा खर्च करेंगे। घर का इंटीरियर ठीक करने में आपकी रुचि रहेगी। बच्चों की जरूरत के लिए सामान खरीदेंगे। फर्नीचर और वाहन खरीदने की योजना बन सकती है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का आखिरी समय काफी अच्छा रहेगा। कॉलेज या स्कूल के असाइनमेंट्स जल्दी पूरे हो सकेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंध मध्यम रहेंगे। घर के बुजुर्गों से आपको आशीर्वाद मिलेगा। सप्ताह के आखिरी में परिवार के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। किसी सामाजिक कार्यक्रम में जाने की भी योजना बनेगी। इस सप्ताह आपको कोई नया दोस्त मिल सकता है, जिससे आगे चलकर आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे। बाहर रहने वाली संतान को लेकर शुभ समाचार मिलेगा। इस सप्ताह काम के बोझ के कारण लगातार बाहर रहने से आपको शारीरिक और मानसिक अस्वस्थता का अनुभव होगा। सर्दी, कफ और तनाव की पीड़ा होगी। नियमित प्राणायाम से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत अच्छी होगी। नौकरीपेशा लोगों को कोई नया टारगेट मिल सकता है। इस सप्ताह आप कुछ नया करने की कोशिश में रहेंगे। बिजनेस को बढ़ाने की आपकी योजना रंग लाएगी। हालांकि जल्दी-जल्दी आपको सफलता नहीं मिलेगी। सफलता के लिए पूरी मेहनत करते रहें। बाहर के प्रतियोगी माहौल में खुद को ढालने के लिए कुछ नया सीख सकते हैं। नौकरी में अधिकारी और बिजनेस में भागीदार के साथ बहसबाजी ना करें। पढ़ाई में इस सप्ताह कम ही मन लगेगा। अच्छे-बुरे ख्याल आपको आते रहेंगे। सीनियर्स की मदद लेकर आप पढ़ाई कर सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में परिवार में किसी के साथ वाद-विवाद हो सकता है। जीवनसाथी के साथ सप्ताह के आखिरी में कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। आपके स्वभाव में गुस्सा और जिद्दीपन अधिक रहेगा। इस दौरान आप परिजनों या भाई-बहनों के साथ बहस से बचें। शारीरिक, मानसिक रूप से कुछ थकान का अनुभव हो सकता है। नियमित वर्कआउट, योग और मेडिटेशन से आपको फायदा मिलेगा।