IND vs SA: धर्मशाला टी20 से पहले विराट कोहली ने बताया टीम इंडिया की जीत का फॉर्मूला

वेस्टइंडीज दौरे की सफलता के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) के बीच रविवार से शुरू हो रही टी20 सीरीज के पहले मैच के लिए तैयार है. इस सीरीज में दोनों टीमों ने की युवा चेहरों को मौके दिए हैं. वेस्टइंडीज को उसके घर में ही टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  ने मैच से एक दिन पहले संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि टीम को अपनी योजनाओं पर कायम रहना होगा.

प्लान पर कायम रहने की कोशिश
विराट ने अपनी टीम के नजरिए के बारे में बात की और बताया की टीम को इस समय किस तरह की सोच रखनी होगी. विराट ने कहा, “हमें अपने प्लान पर कायम रहना होगा. जिस तरह से हमने विदेशी सीरीज के लिये तैयारी की थी जहां हमें बहुत फोकस होने की जरूरत थी, ये बिलकुल वैसा ही है. अब इंटरनेशनल अब माइंड सेट का मामला हो गया है, यदि आप सोचे, जैसा कि रविभाई ने कहा, हर हालात घरेलू हालात हो सकते हैं यदि आप सहज हैं. इस मानसिकता में जाना अहम है. पिछले दो-तीन सालों में हम दुनिया की सबसे कंसिस्टेंट टीम रहे हैं. यही कारण है कि हम मैच जीतना चाहते हैं.”

विराट हैं टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान
विराट ने वेस्टइंडीज की टेस्ट सीरीज में आखिरी टेस्ट मैच जीत कर विदेशों में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान बनने की उपलब्धि हासिल की है. विराट अब तक विदेशों में सबसे ज्यादा 28 टेस्ट मैच जीत चुके हैं. उन्होंने एमएस धोनी के 27 टेस्ट मैच के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है. विराट ने वेस्टइंडीज के वनडे सीरीज में खेले गए दो मैचों में शतक लगाए थे, लेकिन वे टेस्ट मैच में अपना यह फॉर्म दोहरा नहीं सके.

हार्दिक की वापसी 
टीम इंडिया में कई बदलाव किए गए हैं. टीम में हार्दिक पांड्या की वापसी हुई है. वहीं राहुल चहर और दीपक चहर को टीम में बनाए रखा गया है.  भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. पूर्व कप्तान एमएस धोनी वेस्टइंडीज दौरे की टी20 सीरीज की तरह इस सीरीज में भी नहीं हैं. उनके अलावा कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल को भी इस सीरीज में नहीं खिलाया जा रहा है.

टीम इंडिया टी20: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, दीपक चहर, नवदीप सैनी और खलील अहमद.