भारत ने तीसरी बार किया अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण, 90 Km दूर टार्गेट किया ध्वस्त

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और वायुसेना (Air Force) द्वारा बुधवार को हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र बियॉन्ड विजुअल रेंज (Astra Beyond Visual Range) का तीसरा सफल परीक्षण (Third firing) किया गया है. मिसाइल (Missile) ने 90 किलोमीटर दूर ओडिशा (Odisha) के पास अपने लक्ष्य को बेहद सटीक तरीके से भेद दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को भी डीआरडीओ ने मंगलवार को भी अस्त्र मिसाइल (Astra Missile) का सफल परीक्षण किया था. आपको बता दें कि इस मिसाइल को डीआरडीओ (DRDO) ने विकसित किया है. यह पूरी तरह स्वदेशी मिसाइल है.

ANI

@ANI

DRDO Sources: Third firing of Astra Beyond Visual Range Air to Air Missile was successfully carried out by Air Force and Defence Research and Development Organisation today. The missile hit the live aerial target near Odisha at maximum range of approximately 90 km.

View image on Twitter
347 people are talking about this

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अस्त्र हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल (Air to Air Missile) है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के इस नए ‘अस्त्र’ की लंबाई 3.8 मीटर है. अस्त्र (Astra) का वजन 154 किलोमीटर बताया जाता है. इसकी मारक क्षमता (range) 70 किलोमीटर है और इसकी रफ्तार (speed) 5,555 कि.मी./घंटा से ज्यादा है. अस्त्र की खास बात है कि यह हर मौसम में इस्तेमाल की जा सकती है. यह एक बियॉन्ड रेंज मिसाइल (Beyond Visual Range Air to Air Missile) है यानी आंखों से दिखाई न देने वाले लक्ष्य को भी यह सटीक तरीके से भेदने में पूरी तरह सक्षम है.

यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि डीआरडीओ (DRDO) ने ताबड़तोड़ परीक्षण उस समय किए हैं, जब पाकिस्तान (Pakistan) और भारत के बीच काफी तनाव चल रहा है. आपको बता दें कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और लगातार भारत (India) को जंग (war) की धमकी दे रहा है. साथ ही पाकिस्तान की ओर से सीमा पर लगातार गोलाबारी की जा रही है.