INDvsSA: अश्विन आज बना सकते हैं विश्व रिकॉर्ड, चाहिए बस 6 विकेट

करीब 10 महीने बाद टेस्ट टीम में एंट्री पाने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) एक विश्व रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं. अश्विन मौजूदा भारतीय टीम के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में अच्छी शुरुआत की है. भारतीय ऑफ स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका के शुरुआती तीन में से दो विकेट झटक लिए हैं. अगर उन्होंने ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखा तो सबसे तेजी से 350 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं.

33 साल के रविचंद्रन अश्विन (R. Ashwin) अपना 66वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने अब तक 65 टेस्ट मैच में 342 विकेट लिए हैं और 2361 रन बनाए हैं. अश्विन को 350 विकेट पूरा करने के लिए विजाग टेस्ट मैच में 8 विकेट चाहिए. वे इनमें से दो विकेट गुरुवार को ही ले चुके हैं. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार से पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. मैच में अभी तीन दिन बाकी हैं.

विजाग की पिच स्पिनरों को मदद कर रही है. ऐसे में पूरी संभावना है कि अश्विन पूरे मैच में आठ विकेट ले लें. अगर वे ऐसा कर पाते हैं तो सबसे तेजी से 350 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बना देंगे. अभी यह रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के नाम है. मुरलीधरन ने 66 टेस्ट में 350 विकेट हासिल किए थे.

यहां यह जान लेना जरूरी है कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत में पांच टेस्ट खेले थे. अश्विन ने इन मैचों में 33 विकेट लिए हैं. यानी, उन्होंने भारत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हर मैच में औसतन छह से ज्यादा विकेट लिए.