भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दी एक और शिकस्त, हरमन के ऑलराउंड खेल से जीता

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India Women vs South Africa Women) शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवां टी20 मैच भी जीत लिया है. उसने गुरुवार खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट से हराया. इसके साथ ही उसने छह मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. भारत ने सीरीज का पहला मैच 11 और चौथा मैच 51 रन से जीता था. सीरीज का दूसरा और तीसरा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच टी20 सीरीज सूरत में खेली जा रही है. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने पांचवें मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. भारतीय गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को 100 रन के भीतर ही रोक दिया. मेहमान टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 98 रन ही बना सकी.

भारत की ओर से राधा यादव (Radha Yadav) ने तीन और दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने दो विकेट लिए. शिखा पांडे, पूनम यादव और हरमनप्रीत को एक-एक विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका की एक भी बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी. लाउरा वोल्वार्ट 17 रन के साथ अपनी टीम की टॉप स्कोरर रहीं.

सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम के लिए यह लक्ष्य बड़ा नहीं था और वही हुआ, जिसकी उम्मीद थी. भारतीय टीम ने 17.1 ओवर में पांच विकेट खोकर यह मैच जीत लिया. हालांकि, भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने तीन विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए थे. लेकिन हरमनप्रीत ने कप्तानी पारी खेलकर मैच जिता दिया. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

भारत की ओर से मैच में सबसे अधिक रन कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ही बनाए. उन्होंने 32 गेंद पर 34 रन बनाए. उन्होंने दीप्ति शर्मा (16) के  साथ 40 रन की अहम साझेदारी की. भारत ने अपने शुरुआती तीन विकेट 29 रन पर गंवा दिए थे. इसके बाद हरमन और दीप्ति ने स्कोर 79 रन तक पहुंचा दिया. इस साझेदारी के साथ ही भारत की जीत भी तय हो गई. हरमन अंत तक नाबाद रहीं. उनके साथ पूजा वस्त्रकार 4 रन बनाकर नाबाद लौटीं. शेफाली वर्मा 14, स्मृति मंधाना सात, जेमिमाह रोड्रिगेज सात और वेदा कृष्णामूर्ति पांच रन बनाकर आउट हुईं.