PMC बैंक घोटाला: दोबारा निकाह करने के लिए MD जॉय थॉमस बना जुनैद ख़ान, पुणे में 10 सम्पत्तियाँ

मुंबई। पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक स्कैम मामले में बैंक के एमडी जॉय थॉमस को 4 अक्टूबर को गिरफ़्तार किया गया था। अब पता चला है कि थॉमस और उसकी दूसरी पत्नी के नाम पुणे में 10 सम्पत्तियाँ हैं। दोनों ने इस्लाम अपनाकर दूसरी शादी की थी। इस्लाम अपना कर जॉय थॉमस ने अपना नाम जुनैद खान कर लिया था। पुणे के कोंढवा में थॉमस उर्फ़ जुनैद की 9 दुकानें हैं और एक फ्लैट है। मामले की जाँच कर रही इकोनॉमिक ऑफेंस विंग को पता चला है कि इन सभी सम्पत्तियों को 2012 में ख़रीदा गया था।

जाँच एजेंसियाँ पता लगाने में जुटी हैं कि इन सम्पत्तियों को ख़रीदने के लिए उसके पास पैसे कहाँ से आए। उसका ‘सोर्स ऑफ इनकम’ क्या था? अभी इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि पीएमसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर जॉय थॉमस उर्फ़ जुनैद ख़ान और उसकी दूसरी पत्नी की इन सम्पत्तियों में कितने प्रतिशत की हिस्सेदारी है। मियाँ-बीवी द्वारा संयुक्त रूप से स्वामित्व रखने के कारण पुलिस के लिए इन सम्पत्तियों को अटैच करना मुश्किल साबित हो रहा है।

पुलिस ने बताया कि जैसे ही पता चल जाए कि इन सम्पत्तियों को अवैध रुपयों से ख़रीदा गया है, इन्हें अटैच करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। थॉमस का एक फ्लैट ठाणे में भी है। इन सबके अलावा उसके पास एक कमर्शियल संपत्ति भी है, जो उसकी और उसकी पहली पत्नी के बेटे के नाम पर है। जॉय थॉमस ने दूसरी शादी जिस महिला से की, वह उसकी असिस्टेंट हुआ करती थीं। जॉय थॉमस ने पुणे में सम्पत्तियाँ जुनैद ख़ान के नाम से ही खरीदीं। उसकी पत्नी ने तलाक़ के लिए आवेदन दाखिल कर रखा है, जो कोर्ट में लंबित है।

प्रशान्त पटेल उमराव

@ippatel

Former PMC bank MD Joy Thomas changed name to Junaid Khan, bought properties under name & married his assistant in 2012 as per Islamic rituals

By changing his religion, he’s donned best extra-judicial cover that he can get. Community will say he’s framed because of Intolerance.

2,036 people are talking about this

प्रवर्तन निदेशालय ने पीएमसी बैंक की 2100 एकड़ की संपत्ति अटैच की है, जिनकी कुल क़ीमत 3,500 करोड़ रुपए आँकी गई है। पीएमसी बैंक स्कैम को लेकर जाँच चल रही है और इस सम्बन्ध में और कई राज़ खुलने बाकी है। यह भी पता चला है कि जॉय थॉमस ने जुनैद ख़ान बन कर अपनी दूसरी पत्नी से पूरे इस्लामिक रीति-रिवाज के साथ निकाह किया।