ICC Ranking: स्टीव स्मिथ के बेहद करीब पहुंचे विराट; अश्विन और रहाणे को भी फायदा

रविचंद्रन अश्विन को भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच जारी टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम सोमवार को जारी आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) में मिला है. विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दमदार प्रदर्शन के बाद अश्विन टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर आ गए थे. पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इस गेंदबाज ने फिर शानदार प्रदर्शन किया और अब तीन स्थान आगे बढ़ते हुए सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के अलावा जसप्रीत बुमराह टॉप-10 में शामिल अन्य भारतीय हैं. वे तीसरे नंबर पर कायम है. बुमराह चोट के कारण मौजूदा टेस्ट सीरीज में नहीं खेल रहे हैं.

भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ है. रहाणे ने दूसरे टेस्ट मैच में अहम 59 रन बनाए थे. उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ अहम 178 रन की साझेदारी की थी. वे अब नौवें स्थान पर आ गए हैं.

साथ ही पुणे में अपने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक जमाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से सिर्फ एक रेटिंग अंक पीछे हैं. पहले दोनों के बीच 25 से ज्यादा अंक का अंतर था. स्मिथ पहले स्थान पर हैं और कोहली दूसरे स्थान पर हैं. रहाणे और कोहली के अलावा बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में अन्य भारतीय चेतेश्वर पुजारा हैं, जो चौथे स्थान पर हैं. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में शुरुआती दो मैच जीत 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.