Maharashtra Haryana Election Results LIVE: हरियाणा में खट्टर की राह मुश्किल, अन्य दलों के हाथ सत्ता की चाबी

मुंबई/चंडीगढ़। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है.  नतीजों के रुझान आने भी शुरू हो गए हैं. हरियाणा और महाराष्ट्र से आ रहे शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी बढ़त बनाई हुई है, लेकिन हरियाणा में कांग्रेस बीजेपी को कांटे की टक्कर दे रही है. हरियाणा में भाजपा और कांग्रेस के बीच आगे और पीछे का खेल चल रहा है.

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा की लोकप्रियता का ये पहला लिटमस टेस्ट है. दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है और कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे है. आज के नतीजे महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर का चुनावी भविष्य तय करेंगे.

महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीेटें हैं, वहीं हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को एक साथ मतदान हुआ था. महाराष्ट्र में 60.46% और हरियाणा में 65.75% मतदान हुआ था.

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के लाइव अपडेट:

10.01 AM: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा वोटों की गिनती के दौरान पोलिंग सेंटर पर पहुंचे. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि कांग्रेस अकेले दम पर हरियाणा में सरकार बनाने जा रही है.

ANI

@ANI

Senior Congress leader & former Haryana CM Bhupinder Singh Hooda at a counting centre in Rohtak.

View image on TwitterView image on Twitter
See ANI’s other Tweets

09.55 AM: महाराष्ट्र से आ रहे ताझा रुझानों में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की जोड़ी एक बार फिर सत्ता में वापसी करती दिख रही है. अभी बीजेपी-शिवसेना की जोड़ी 177 के आंकड़े पर है, जिसमें बीजेपी के पास 111, शिवसेना 66 सीटों पर है. वहीं, कांग्रेस-एनसीपी की जोड़ी 77 सीटों पर है.

09.48 AM: हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज छावनी में सिर्फ 200 वोटों से आगे चल रहे हैं. अनिल विज को दूसरे राउंड तक 8933 वोट मिले हैं, उनके सामने निर्दलीय प्रत्याशी चित्रा को 8733 वोट मिले हैं.

09.43 AM: हरियाणा से सामने आ रहे रुझानों में लगातार लुका छिपी का खेल हो रहा है. ताजा अपडेट में भाजपा 41 सीटों पर, कांग्रेस 29 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की जेजेपी अभी 8 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं अन्य उम्मीदवार 9 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. हरियाणा में अभी तक के जो आंकड़े सामने आए हैं, वह त्रिशंकु विधानसभा की ओर इशारा बन रहे हैं.

09.30 AM: हरियाणा से सामने आए ताजा आंकड़े में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर हो रही है. राज्य में BJP 39, कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की जेजेपी पार्टी इस वक्त 8 सीटों पर आगे चल रही है और 6 सीटों पर अन्य आगे चल रही है.

09.27 AM: महाराष्ट्र के परली से भाजपा की उम्मीदवार पंकजा मुंडे पीछे चल रही है. एनसीपी के धनंजय मुंडे इस वक्त 3500 वोटों से आगे चल रहे हैं.

09.24 AM: महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना की जोड़ी को बहुमत का आंकड़ा मिल गया है. रुझानों में बीजेपी-शिवसेना अभी 158 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 103, शिवसेना 55 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी 74 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

09.21 AM: हरियाणा से सामने आए ताजा आंकड़े में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर हो रही है. राज्य में बीजेपी 38, कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की जेजेपी पार्टी इस वक्त 8 सीटों पर आगे चल रही है और 4 सीटों पर अन्य आगे चल रही है.

09.18 AM: हरियाणा के कैथल से रणदीप सिंह सुरजेवाला पीछे चल रहे हैं, तो वहीं बीजेपी के कैप्टन अभिमन्यु नरनौल सीट से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी की दंगल गर्ल बबीता फोगाट इस वक्त आगे चल रही हैं.

09.15 AM: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है. बीजेपी इस वक्त 39 सीटों पर, कांग्रेस 30 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं जेजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक के जो रुझान सामने आ रहे हैं वह हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के अंदेशा जता रहे हैं. आपको बता दें कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 45 से अधिक का नंबर चाहिेए.

09.08 AM: हरियाणा में कांग्रेस ने एक बार फिर वापसी की है. बीजेपी अभी हरियाणा में 36 सीटों पर रुझानों में आगे है, तो वहीं कांग्रेस पार्टी 33 सीटों पर आगे चल रही है. जेजेपी इस वक्त 6 सीटों पर आगे चल रही है. यानी कांग्रेस एक बार फिर वापसी कर रही है और बीजेपी की बढ़त कमजोर हो रही है.

08.59 AM: हरियाणा में भाजपा का टिकटॉक स्टार कैंडिडेट सोनाली फोगाट इस वक्त पीछे चल रही हैं. उन्होंने आदमपुर से विधानसभा चुनाव लड़ा था.

08.57 AM: महाराष्ट्र में इस वक्त कांटे का मुकाबला शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी के बीच चल रहा है. दोनों ही पार्टियां एक साथ चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन दोनों पार्टियां एक दूसरे से अधिक सीट जीतने में जुटी हैं. बीजेपी-शिवसेना इस वक्त 164 सीटों पर आगे हैं, जिसमें बीजेपी 109 और शिवसेना 55 सीटों पर आगे चल रही है.

08.52 AM: महाराष्ट्र में अभी भाजपा और शिवसेना की जोड़ी 129 सीटों पर आगे चल रही है. इनमें बीजेपी 89 सीटों पर तो वहीं शिवसेना 40 सीटों पर आगे है. बता दें कि भाजपा कुल 164, शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस अभी 26, एनसीपी 20 सीटों पर आगे चल रही हैं.

08.50 AM: कांग्रेस हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी को करारी टक्कर दे रही है. बीजेपी 40 के आसपास चल रही है तो वहीं कांग्रेस भी 30 के करीब सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. हालांकि, अभी ये सिर्फ शुरुआती रुझान ही हैं.

08.44 AM: हरियाणा में एक बार फिर कांग्रेस ने वापसी की है. शुरुआती रुझानों में भाजपा 37 सीटों पर और कांग्रेस 31 सीटों पर आगे चल रही है.

08.40 AM: महाराष्ट्र की कंकावली सीट से BJP के नीतीश राणे आगे चल रहे हैं.

poll_102419084108.jpg

08.38 AM: महाराष्ट्र से सामने आ रहे रुझानों में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की जोड़ी की सेंचुरी हो गई है. वहीं भाजपा हरियाणा में भी बढ़त बनाए हुए है.

महाराष्ट्र:

BJP+: 105, कांग्रेस+ : 40

हरियाणा:

BJP: 35, कांग्रेस: 12

08.26 AM: महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना की बढ़त और बढ़ती जा रही है. वहीं हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिल रही है. हालांकि, यहां भी बीजेपी बढ़त बनाए हुए है.

महाराष्ट्र: BJP 74, कांग्रेस 35, अन्य 2 सीटों पर आगे

हरियाणा: BJP 30, कांग्रेस 11, JJP 2, अन्य 1 पर आगे

08.20 AM: महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की टीम की बढ़त लगातार बढ़ती जा रही है.

महाराष्ट्र: BJP 45, कांग्रेस 15, अन्य 1 सीटों पर आगे

हरियाणा: BJP 11, कांग्रेस 7, JJP 2, अन्य 1 पर आगे

08.18 AM: महाराष्ट्र से सामने आ रहे शुरुआती रुझानों में कुछ ये नतीजे दिख रहे हैं…

नागपुर में अशोक चव्हाण आगे,

वर्ली से आदित्य ठाकरे आगे,

परली सीट से पंकजा मुंडे आगे,

08.15 AM: दोनों राज्यों से लगातार रुझान सामने आ रहे हैं और इसी के साथ ही नंबर गेम तेजी से बदलता जा रहा है. हालांकि, दोनों राज्यों में अभी बीजेपी ने बढ़त बनाई हुई है.

महाराष्ट्र: BJP 23, कांग्रेस 14, अन्य 1 सीटों पर आगे

हरियाणा: BJP 11, कांग्रेस 7, JJP 2, अन्य 1 पर आगे

08.12 AM: जैसे-जैसे रुझान सामने आते जा रहे हैं, संख्या बल का रुख बदल रहा है. महाराष्ट्र में कांग्रेस ने वापसी की है.

महाराष्ट्र: BJP 19, कांग्रेस 14, अन्य 1 सीटों पर आगे

हरियाणा: BJP 9, कांग्रेस 6, JJP 2, अन्य 1 पर आगे

08.09 AM: महाराष्ट्र और हरियाणा से शुरुआती रुझाने आने शुरू हो गए हैं. शुरुआत में बैलेट पेपर की गिनती हो रही है, जल्द ही ईवीएम की गिनती भी शुरू होगी.

महाराष्ट्र: BJP 10, कांग्रेस 5, अन्य 1 सीटों पर आगे

हरियाणा: BJP 4, कांग्रेस 2 सीटों पर आगे

08.05 AM: महाराष्ट्र और हरियाणा में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले बैलेट पेपर की गिनती होगी और जल्द ही पहला रुझान सभी के सामने होगा.

08.00 AM: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. जल्द ही नतीजों के रुझान आने भी शुरू हो जाएंगे.

07.55 AM: महाराष्ट्र के कई इलाकों में वोटों की गिनती की तैयारी पूरी हैं. अब से कुछ देर में मतगणना शुरू होगी.

mumbai_102419075852.jpg

 

07.45 AM: नतीजों से पहले ही महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी ने जीत की तैयारियां शुरू कर दी हैं. बीजेपी कार्यकर्ता अभी से ही मिठाईयां बनवा रहे हैं.

bjp_laddo_102419075057.jpgबीजेपी के लड्डू तैयार, बस नतीजों का इंतजार…

महाराष्ट्र में किसके हाथ में होगी सत्ता?

288 विधानसभा सीटों वाली महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में चुनावी मैदान में कूदी. पिछले पांच साल से सत्ता में साथी शिवसेना के साथ खटपट होती रही, लेकिन दोनों पार्टियां एक बार फिर साथ में चुनावी मैदान में हैं.

बीजेपी ने इस चुनाव में कुल 164 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें अन्य पार्टियों को भी अपने सिंबल पर चुनाव लड़ाया गया. वहीं शिवसेना ने कुल 124 सीटों पर चुनाव लड़ा है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी दोनों ही 125-125 सीटों पर मैदान में रहीं और बाकी सीटें सहयोगियों को दी गई.

हरियाणा में खट्टर के सिर फिर सजेगा ताज?

हरियाणा में बीजेपी ने मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में मिशन 75+ का अभियान चलाया. वहीं कांग्रेस ने हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई में अपनी रणनीति को आगे बढ़ाया. राज्य में जेजेपी इस बार नई ताकत बनकर उभरी है. 90 सीटों वाली विधानसभा में देखना होगा किसके सिर ताज सजने जा रहा है.

हरियाणा में इनकी किस्मत दांव पर…

भाजपा: रामबिलास शर्मा, अनिल विज, कैप्टन अभिमन्यु, ओ पी धनखड़, कविता जैन, टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट बबिता फोगाट, योगेश्वर दत्त, संदीप सिंह

कांग्रेस: रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी, रणबीर महेन्द्र और कुलदीप बिश्नोई